scriptकश्मीर के आकाश में उड़ान भरेंगे भारतीय मिग-29, पाकिस्तान और चीन की बढ़ेगी टेंशन | MiG-29 fighter jets Tridents Squadron deployed in Srinagar | Patrika News
विदेश

कश्मीर के आकाश में उड़ान भरेंगे भारतीय मिग-29, पाकिस्तान और चीन की बढ़ेगी टेंशन

Tridents Squadron Deployed In Srinagar: भारतीय एयर फोर्स ने श्रीनगर में ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन को तैनात करने का फैसला लिया है। इस फैसले से न सिर्फ जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा मज़बूत होगी, बल्कि पाकिस्तान और चीन की टेंशन भी बढ़ेगी।

Aug 12, 2023 / 11:58 am

Tanay Mishra

mig-29.jpg

MiG-29 Fighter Jets

भारतीय एयर फोर्स (Indian Air Force) ने हाल ही में एक बड़ा और अहम फैसला लिया है। यह फैसला जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से जुड़ा हुआ है। भारतीय एयर फोर्स ने श्रीनगर (Srinagar) के एयरबेस पर मिग-29 फाइटर जेट्स की एक स्क्वाड्रन को तैनात करने का फैसला लिया है। यह फैसला हाल ही में ज़रूर लिया गया है पर इस बारे में काफी समय से विचार-विमर्श चल रहा था और सरकार से भी इसके लिए ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। मिग-29 की इस स्क्वाड्रन को ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन (Tridents Squadron) भी कहा जाता है।


क्या है इस फैसले की वजह?

ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन को भारतीय सेना में ‘डिफेंडर ऑफ द नॉर्थ’ (Defender Of The North) भी कहा जाता है। इस स्क्वाड्रन में शामिल मिग-29 फाइटर जेट्स की मदद से न सिर्फ श्रीनगर में, बल्कि पूरे जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा को मज़बूत किया जाएगा। ये फाइटर जेट्स श्रीनगर के ही नहीं, पूरे जम्मू-कश्मीर के आसमान में उड़ान भरेंगे। इससे राज्य की सुरक्षा बढ़ेगी और जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ही यह फैसला लिया गया है।

पाकिस्तान और चीन की बढ़ेगी टेंशन

भारतीय एयर फोर्स के इस फैसले से पाकिस्तान और चीन की टेंशन बढ़ेगी। जिस सीरनगर एयरबेस पर ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन की तैनाती होगी वो दूसरे मैदानी इलाकों से ऊंचाई पर है। इस इलाके से पाकिस्तान और चीन से लगी भारत की बॉर्डर भी नज़दीक पड़ती है। वहीं मिग-29 एडवांस्ड फाइटर जेट्स हैं जो न सिर्फ लंबी दूरी के टारगेट को उड़ाने में सक्षम है, बल्कि दुश्मन विमानों को जैम भी कर सकता है। पाकिस्तान अक्सर ही जम्मू-कश्मीर के रास्ते से ही आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है। ऐसे में अब श्रीनगर के एयरबेस पर मिग-29 फाइटर जेट्स की तैनाती होने से ये लड़ाकू विमान जम्मू-कश्मीर के आसमान में उड़ान भरेंगे और राज्य की सुरक्षा को बढ़ाने के साथ ही पाकिस्तान और चीन की टेंशन भी बढ़ाएंगे।

Hindi News/ world / कश्मीर के आकाश में उड़ान भरेंगे भारतीय मिग-29, पाकिस्तान और चीन की बढ़ेगी टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो