scriptमालदीव के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ, बताया ‘करीबी सहयोगी’ और ‘अमूल्य पार्टनर’ | Maldives President Mohamed Muizzu praises India and calls it close aly and invaluable partner | Patrika News
विदेश

मालदीव के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ, बताया ‘करीबी सहयोगी’ और ‘अमूल्य पार्टनर’

S. Jaishankar’s Maldives Visit: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस समय अपने 3 दिवसीय मालदीव दौरे पर हैं। आज मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने उनसे मुलाकात की। मुइज्जू ने इस मुलाकात के दौरान भारत की जमकर तारीफ की।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 05:44 pm

Tanay Mishra

S. Jaishankar meets Mohamed Muizzu

S. Jaishankar meets Mohamed Muizzu

भारत (India) के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) इस समय अपने 3 दिवसीय दौरे पर मालदीव (Maldives) में हैं। जयशंकर जब मालदीव की राजधानी माले पहुंचे, तब एयरपोर्ट पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर (Moosa Zameer) ने उनका स्वागत किया। दोनों के बीच शुक्रवार को कई अहम विषयों पर चर्चा भी हुई और दोनों ने 6 हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी किया। आज, शनिवार, 10 अगस्त को जयशंकर की मुलाकात मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) से हुई। इस साल की शुरुआत में भारत-मालदीव के विवाद के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय मंत्री मालदीव गया है। जो मुइज्जू पहले भारत का विरोध कर रहे थे, वह अब भारत की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

भारत को बताया ‘करीबी सहयोगी’ और ‘अमूल्य पार्टनर’

मुइज्जू ने जयशंकर की उपस्थिति में राष्ट्रपति कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत को ‘करीबी सहयोगी’ और ‘अमूल्य पार्टनर’ बताते हुए दोनों देशों के बीच ‘ऐतिहासिक और मज़बूत संबंधों’ को और मजबूत करने पर जोर देते हुए इस दिशा में मालदीव की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। भारत ने मालदीव में 28 द्वीपों पर जल आपूर्ति और सीवरेज सुविधाएं भी शुरू की हैं जिसके लिए मुइज्जू ने भारत का धन्यवाद दिया। मुइज्जू ने इन परियोजनाओं को भारत और मालदीव के द्विपक्षीय संबंधों में अहम मील के पत्थर बताते हुए कहा कि ये परियोजनाएं मालदीव को आर्थिक फायदा पहुंचाने के साथ ही स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को भी बढ़ावा देंगी जिससे उनके देश की समृद्धि में योगदान मिलेगा।

पीएम मोदी, भारत सरकार और भारतीयों का जताया आभार

मुइज्जू ने अपने भाषण में मालदीव की हमेशा मदद के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत सरकार और भारत के मैत्रीपूर्ण लोगों के प्रति आभार भी व्यक्त किया। मुइज्जू ने कहा कि भारत ने हमेशा मालदीव का समर्थन किया, सुरक्षा प्रदान की, विकास और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में सहयोग दिया और देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूती दी जिसके लिए मुइज्जू ने तहेदिल से आभार व्यक्त किया।

ऋण व्यवस्था के पुनर्गठन की तारीफ

भारत ने मालदीव की आर्थिक सहायता के लिए उसे ऋण भी दिया है जो काफी बड़ा है। पहले मालदीव को इस साल के अंत तक भारत को ऋण चुकाना था, पर भारत ने ऋण व्यवस्था के पुनर्गठन में भी मालदीव को लचीलापन दिया, जिसकी मुइज्जू ने तारीफ की।

भारत यात्रा के अवसर की भी तारीफ

कुछ समय पहले ही पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मुइज्जू को भी आमंत्रित किया गया था और मुइज्जू इसमें शामिल भी हुए थे। ऐसे में मुइज्जू ने भारत यात्रा के इस अवसर की और पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के निमंत्रण के लिए भी भारत की तारीफ की। भारत में मुइज्जू को पीएम मोदी के साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) से मिलने का भी अवसर मिला, जिसके लिए मुइज्जू ने आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें

चीन में रोड एक्सीडेंट, 3 लोगों ने गंवाई जान







Hindi News/ world / मालदीव के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ, बताया ‘करीबी सहयोगी’ और ‘अमूल्य पार्टनर’

ट्रेंडिंग वीडियो