scriptKamala Harris : क्या हिन्दू हैं अमेरीकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही कमला हैरिस? नाना ने की थी ईसाई से शादी | Kamla Harris: Is Kamla Harris, who is contesting the US presidential elections, a Hindu? Nana had married a Christian | Patrika News
विदेश

Kamala Harris : क्या हिन्दू हैं अमेरीकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही कमला हैरिस? नाना ने की थी ईसाई से शादी

Kamala Harris: जिस अमरीकी की मां ईसाई, पिता यहूदी, और शादी यहूदी से हो तो क्या वह शख्स हिन्दू है? अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के लिए कुछ ऐसी ही बहस छिड़ी हुई है।

नई दिल्लीJul 30, 2024 / 03:25 pm

M I Zahir

Kamala Harris

Kamala Harris

Kamala Harris : जिस शख्स के पूर्वज हिन्दू हों क्या वह केवल इसलिए हिन्दू है कि पूर्वज भी हिन्दू थे। इन दिनों अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनीं डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी कमला हैरिस ( Kamala Harris) के लिए ये चर्चाएं आम हैं।

जन्म कैलिफोर्निया में हुआ

इस सबंध में एक तर्क दिया जा रहा है कि प्रवासी हों या अप्रवासी भारतीय नागरिक, लोगों का उनके साथ भावनात्मक लगाव है। भावनात्मक कनेक्शन होना और सनातन आस्था होना अलग बात है क्यों कि अमेरिका की उप-राष्ट्रपति भारतवंशी कमला हैरिस का जन्म भारत में नहीं हुआ, उनका जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था। आज कमला हैरिस की आयु 59 साल है।

पूर्वजों और भारत से रिश्ता

कमला हैरिस की मां तमिलनाडु में पैदा हुई थीं ,लेकिन उनकी मां कई बार उन्हें अमरीका से भारत ला चुकी हैं। कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन ईसाई धर्म को मानती हैं, जबकि उनके पिता यहूदी हैं। श्यामला एक ब्रेस्ट कैंसर रिसर्चर हैं, जो बाद में तमिलनाडु से जाकर अमेरिका में बस गई थीं। कमला के पिता जमैका-अमेरिका मूल के डोनाल्ड जे हैरिस हैं।

अकेले पालन पोषण

श्यामला और डोनाल्ड की शादी 1963 में हुई थी। वहीं सन 1964 में कमला हैरिस का और 1966 में उनकी बहन माया का जन्म हुआ था। सन 1970 में पिता डोनाल्ड से तलाक के बाद मां श्यामला ने ही कमला और उनकी बहन माया का अकेले पालन पोषण किया। कमला ने सन 2014 में अमेरिकी वकील डौग एम्होफ से शादी की थी।

हिन्दू धर्म में आस्था है या नहीं

पूर्वजों की बात चली है तो कमला हैरिस के नाना पीवी गोपालन ( PV Gopalan)इसी गांव के रहने वाले थे। भावनात्मक स्तर पर इतना जरूर है कि कमला हैरिस के ननिहाल तमिलनाडु का थुलसेन्द्रपुरम गांव उनके समर्थन में लगे पोस्टरों से पटा हुआ है। गांव के दरवाजे पर ही एक मंदिर के बाहर कमला हैरिस की तस्वीर के साथ एक बैनर लगा हुआ है।

मंदिर में पूजा-अर्चना

जो बाइडन के राष्ट्रपति पद की रेस से पीछे हटते से ही इस मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी, जो अमेरिका में वोटिंग के दिन तक जारी रहेगी अलबत्ता मंदिर के मुख्य पुजारी एम. नटराजन ने सूर्योदय के कुछ घंटों बाद, हिंदू देवता धर्मसस्थ को मिठाई और चावल की खीर का प्रसाद चढ़ा कर पूजा की थी। 61 साल के पुजारी ने कहा, “हमने पहले भी उनके लिए पूजा की थी और वह अमेरिका की उप-राष्ट्रपति बन गईं। हमारे भगवान के आशीर्वाद से वे राष्ट्रपति भी बनेंगी”

तमिलनाडु में पैदा हुई थीं कमला हैरिस की मां

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस 59 साल की हैं। उनका जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था, लेकिन उनकी मां कई बार उन्हें भारत ला चुकी हैं। कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन ईसाई धर्म को मानती हैं, जबकि उनके पिता यहूदी हैं। श्यामला एक ब्रेस्ट कैंसर रिसर्चर हैं, जो बाद में तमिलनाडु से जाकर अमेरिका में बस गई थीं। कमला के पिता जमैका-अमेरिका मूल के डोनाल्ड जे हैरिस हैं। श्यामला और डोनाल्ड की शादी 1963 में हुई थी।

डौग एम्होफ से शादी

कमला हैरिस का सन 1964 और उनकी बहन माया का 1966 में जन्म हुआ था। सन 1970 में पिता डोनाल्ड से तलाक के बाद मां श्यामला ने ही कमला और उनकी बहन माया का अकेले पालन पोषण किया। कमला ने 2014 में अमेरिकी वकील डौग एम्होफ से शादी की थी।

Hindi News/ world / Kamala Harris : क्या हिन्दू हैं अमेरीकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही कमला हैरिस? नाना ने की थी ईसाई से शादी

ट्रेंडिंग वीडियो