scriptUS Election 2024 Exclusive: प्रवासी भारतीय एशियाई अमेरिकी मतदाता Kamala Harris की जीत का रास्ता कैसे साफ करेंगे, जानिए | kamala harris a historic candidate for change the role of asian american voters in us election 2024 | Patrika News
विदेश

US Election 2024 Exclusive: प्रवासी भारतीय एशियाई अमेरिकी मतदाता Kamala Harris की जीत का रास्ता कैसे साफ करेंगे, जानिए

Kamala Harris:अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के मददेनजर एएपीआई समुदाय के सलाहकार और वकील, दक्षिण एशियाई नेता अजय भुटोरिया यूएस में प्रवासी भारतीय दक्षिण एशियाई, एशियाई अमेरिकी और एएपीआई मतदाताओं को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं।

नई दिल्लीOct 23, 2024 / 01:14 pm

M I Zahir

kamala-harris-and-ajay-bhutoria

kamala-harris-and-ajay-bhutoria

Kamala Harris : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Elections) की गतिविधियां तेज हो गई हैं। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ( Kamala Haris) के लिए राष्ट्रीय वित्त समिति के सदस्य और कम्युनिटी लीडर अजय भुटोरिया ( Ajay bhutoria) ने चुनाव के हालात पर Patrika.com से बात की। पेश है इस चुनाव के माहौल पर उनसे सीधे न्यूयॉर्क से एक्सक्लूसिव इंटरव्यू (US Election 2024 Exclusive):

सवाल- इन चुनावों में प्रवासी भारतीय एशियाई अमेरिकी मतदाताओं की क्या भूमिका रहेगी ?

जवाब – प्रवासी भारतीय ( NRI News in Hindi) एशियाई अमेरिकी और दक्षिण एशियाई समुदाय के मतदाता अहम भूमिका निभाएंगे। क्यों कि एशियाई अमेरिकी मतदाता, विशेषकर दक्षिण एशियाई, हैरिस के गठबंधन के महत्वपूर्ण घटक के रूप में उभर रहे हैं। मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया, नेवादा, उत्तरी कैरोलिना, विस्कॉन्सिन जैसे चुनावी मैदानों में तेजी से बढ़ती आबादी के साथ ये समुदाय कड़ी दौड़ में जीत का अंतर दे कर निर्णायक हो सकते हैं (US Election 2024 Exclusive)। पहले दक्षिण एशियाई और एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में हैरिस का इन मतदाताओं से व्यक्तिगत संबंध है, जो आव्रजन, शिक्षा और आर्थिक अवसर पर उनकी नीतिगत फोकस से और भी अधिक बढ़ गया है। जॉर्जिया और एरिजोना, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, नेवादा जैसे प्रमुख राज्यों में एशियाई अमेरिकी ((Indian-Americans) समुदायों के भीतर मतदाता पहुंच के प्रयास तेज हो रहे हैं। डिजिटल आउटरीच और बहुभाषी मतदाता शिक्षा सहित जमीनी स्तर के अभियान, दक्षिण एशियाई और एशियाई अमेरिकी मतदाताओं के बीच मतदान बढ़ा रहे हैं – ऐसे समूह जिनमें पारंपरिक रूप से उच्च मतदाता भागीदारी है और तेजी से डेमोक्रेटिक झुकाव कर रहे हैं। मैं इसे बिंदुवार बता रहा हूं।
1 महिला मतदाता भूमिका रहेगी

महिलाएं, विशेष रूप से उपनगरीय महिलाएं, ट्रंप की 2020 की हार में निर्णायक थीं, और वे 2024 में भी इसी तरह की महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। प्रजनन अधिकारों, स्वास्थ्य देखभाल और बंदूक सुरक्षा पर कमला हैरिस के मजबूत रुख ने इस जनसांख्यिकीय, विशेष रूप से पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन जैसे राज्यों में गहराई से प्रतिध्वनित किया है। महिलाओं के अधिकारों पर, विशेष रूप से प्रजनन स्वास्थ्य के आसपास, ट्रंप के निरंतर हमलों के साथ, उपनगरीय महिलाओं के लिए हैरिस की अपील प्रमुख चुनावी वोट जीतने में एक प्रमुख कारक साबित हो सकती हैं।
2 युवा मतदाताओं में लोकप्रिय हैं कमला हैरिस

जलवायु परिवर्तन, छात्र ऋण राहत और नस्लीय न्याय पर हैरिस का प्रगतिशील मंच उन्हें युवा मतदाताओं के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय बनाता है। विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया जैसे बड़ी कॉलेज आबादी वाले राज्यों में, ये मुद्दे प्रेरक कारक हैं जो उच्च मतदान को प्रेरित कर सकते हैं। हैरिस की जलवायु कार्य योजना, जिसका लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए लाखों नौकरियां पैदा करना है, सीधे युवा मतदाताओं की चिंताओं पर बात करती है, जो किसी भी अन्य जनसांख्यिकीय की तुलना में पर्यावरणीय मुद्दों पर अधिक लगे हुए हैं।
3 अफ़्रीकी अमेरिकी मतदाता

किसी प्रमुख पार्टी के टिकट पर राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने वाली पहली अश्वेत महिला के रूप में कमला हैरिस की ऐतिहासिक उम्मीदवारी ने अफ्रीकी अमेरिकी मतदाताओं को गहराई से प्रभावित किया है, जो मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया जैसे राज्यों में एक महत्वपूर्ण ब्लॉक बनाते हैं। हैरिस ने आपराधिक न्याय सुधार से लेकर आर्थिक असमानता तक, काले समुदाय के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर लंबे समय से वकालत की है। पुलिस सुधार, मतदान अधिकार और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने की उनकी लगातार वकालत ने उन्हें काले मतदाताओं, विशेष रूप से काली महिलाओं, जो सबसे विश्वसनीय डेमोक्रेटिक मतदाताओं में से हैं, का प्रिय बना दिया है।
मसलन, जॉर्जिया में अफ्रीकी अमेरिकी मतदान निर्णायक होने की उम्मीद है, जैसा कि 2020 में हुआ था। आर्थिक सुधार, प्रणालीगत नस्लवाद को संबोधित करने और शिक्षा में सुधार पर हैरिस का ध्यान काले मतदाताओं की प्राथमिकताओं के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जिससे इन प्रमुख युद्धक्षेत्रों में मजबूत मतदान सुनिश्चित होता है।

सवाल- आपको क्यों लगता है कि कमला हैरिस जीत रही हैं और डोनाल्ड ट्रंप हार रहे हैं ?

जवाब – जैसे-जैसे हम राष्ट्रपति चुनाव की तारीख 5 नवंबर, 2024 के करीब पहुंच रहे हैं, अमेरिका खुद को एक महत्वपूर्ण चौराहे पर खड़ा हुआ महसूस कर रहा है। यह चुनाव प्रगति और प्रतिगमन, एकता और विभाजन के बीच एक बड़ा अंतर प्रस्तुत करता है। एक मजबूत और न्यायसंगत अर्थव्यवस्था के अपने दृष्टिकोण और अपनी ऐतिहासिक उम्मीदवारी के साथ, कमला हैरिस राष्ट्रपति पद जीतने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। अपने साथी, मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ के साथ, हैरिस ने एक अभियान चलाया है जो डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोटों को सुरक्षित करने के लिए तैयार है। हैरिस के पास जीत का स्पष्ट रास्ता है और मतदाता गठबंधन के साथ-साथ प्रमुख राज्य – विशेष रूप से एशियाई अमेरिकी, महिलाएं और अन्य अल्पसंख्यक समूह – इस जीत को हासिल करने में बहुत महत्वपूर्ण होंगे।

सवाल- आपकी गणना क्या कहती है, क्षेत्रवार बताइए।

वर्तमान मतदान डेटा (अक्टूबर 2024)

मिशिगन: हैरिस ट्रम्प से 51% से 47% तक आगे हैं, जो कामकाजी वर्ग के मतदाताओं के प्रति उनकी अपील और श्रमिक संघों के समर्थन को दर्शाता है।
पेंसिल्वेनिया: हैरिस 49% के मामूली अंतर से आगे हैं, ट्रम्प 48% के करीब हैं।
जॉर्जिया: हैरिस ट्रम्प के 48% से 49% थोड़ा आगे हैं, लेकिन एक मजबूत अफ्रीकी अमेरिकी मतदान राज्य को हैरिस के पक्ष में मोड़ सकता है।
एरिज़ोना: दौड़ बराबरी पर है, ट्रम्प और हैरिस दोनों ने 49% मतदान किया है, जिससे लातीनी और एशियाई अमेरिकी मतदाता परिणाम निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हो गए हैं।
विस्कॉन्सिन: स्वास्थ्य सेवा के विस्तार और मध्यम वर्ग के लिए आर्थिक स्थितियों में सुधार की प्रतिबद्धता के कारण हैरिस ट्रंप पर 50% से 48% की बढ़त बनाए हुए हैं।
उत्तरी कैरोलिना: ट्रम्प हैरिस से 50% से 47% आगे हैं, लेकिन अफ्रीकी अमेरिकियों, महिलाओं और उपनगरीय मतदाताओं के बीच मतदान बढ़ने से राज्य पर असर पड़ सकता है।
चुनाव के दिन से केवल दो सप्ताह पहले, ये मार्जिन प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को उजागर करते हैं लेकिन हैरिस की मजबूत स्थिति को भी रेखांकित करते हैं। उनके अभियान के जमीनी स्तर के प्रयासों ने, एक स्पष्ट नीति संदेश के साथ, महत्वपूर्ण युद्ध के मैदानों में मजबूत मतदान के लिए मंच तैयार किया है।

सवाल- “ब्लू वॉल” राज्य: मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में 270 चुनावी वोटों को किस तरह देखते हैं ?

जवाब -कमला हैरिस मिडवेस्ट पर भारी ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जहां मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन जैसे राज्य -“ब्लू वॉल” के अभिन्न अंग – महत्वपूर्ण होंगे। श्रम अधिकारों, आर्थिक न्याय और बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए हैरिस की वकालत इन राज्यों में कामकाजी वर्ग के मतदाताओं से सीधे बात करती है, जिनमें से कई अभी भी ट्रंप की ओर से दी गई आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहे हैं। मिशिगन, जहां हैरिस 4 अंकों से आगे हैं, और पेंसिल्वेनिया, जहां उनके पास 1-अंक की मामूली बढ़त है, उनके मार्ग के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सवाल- एरिज़ोना और जॉर्जिया नए क्षेत्र हैं, यहां का क्या आकलन है ?

जवाब -एरिज़ोना और जॉर्जिया इस चक्र में सबसे कड़े मुकाबले वाले राज्य बन रहे हैं। जॉर्जिया में, ट्रंप हैरिस से केवल 1 अंक से आगे हैं, जबकि एरिज़ोना में, दोनों उम्मीदवारों के लिए दौड़ 49% बराबर है। एरिज़ोना में लैटिन मतदाताओं से हैरिस की अपील – आप्रवासन, ड्रीमर्स और स्वास्थ्य सेवा पर अपने रुख के माध्यम से – उनके पक्ष में तराजू झुका सकती है, जबकि जॉर्जिया में अफ्रीकी अमेरिकी मतदाताओं की लामबंदी राज्य के परिणाम को पलटने में महत्वपूर्ण होगी।

सवाल- नेवादा और उत्तरी कैरोलिना के मतदाताओं का क्या रुझान है ?

जवाब –नेवादा में, जहां डेमोक्रेट ने ऐतिहासिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, हैरिस के श्रमिक समर्थक रुख और स्वास्थ्य देखभाल नीतियों की राज्य के संघ-भारी कार्यबल के साथ मजबूत प्रतिध्वनि है। इसके अतिरिक्त, उत्तरी कैरोलिना की बड़ी अफ्रीकी अमेरिकी आबादी हैरिस के लिए एक और अवसर प्रस्तुत करती है, विशेष रूप से मतदान के अधिकार और स्वास्थ्य देखभाल विस्तार पर उनका ध्यान केंद्रित है। हालांकि अभी चरम बिंदु पर नहीं हैं, जनसांख्यिकीय बदलाव और मतदाता जुड़ाव इन राज्यों को हैरिस की समग्र रणनीति में निर्णायक बना सकते हैं।

सवाल-इन चुनावों मुस्लिम मतदाताओं का क्या रुझान है?

जवाब- अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिम अमेरिकी मतदाताओं, विशेष रूप से मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे प्रभावशाली राज्यों में, पिछले कुछ वर्षों में राजनीतिक महत्व में वृद्धि हुई है। नागरिक अधिकारों के प्रति प्रतिबद्धता, मुस्लिम यात्रा प्रतिबंध को समाप्त करने और इस्लामोफोबिया को संबोधित करने के कारण मुस्लिम मतदाताओं ने 2020 में जो बाइडेन का भारी समर्थन किया था। कमला हैरिस ने यह सुनिश्चित करते हुए इस आउटरीच को जारी रखा है कि धार्मिक स्वतंत्रता, नागरिक स्वतंत्रता और भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा जैसे मुद्दे उनके मंच पर सबसे आगे रहें।
हैरिस के अभियान ने सामुदायिक कार्यक्रमों, मस्जिदों में पहुंच और मुस्लिम नेतृत्व वाले मतदाता अभियानों के माध्यम से मुस्लिम मतदाताओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया है। मिशिगन जैसे राज्यों में, जहां मुस्लिम आबादी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यह भागीदारी कड़ी दौड़ में महत्वपूर्ण अंतर सुरक्षित करने में मदद कर सकती है।

सवाल-हैरिस को अश्वेतों का समर्थक माना जाता है, ऐसे में वो श्वेत मतदाताओं के वोट कैसे ले पाएंगी ? श्वेत पुरुष मतदाताओं का क्या रुख रहेगा ?

जवाब- मतदाता कमला हैरिस को श्वेत पुरुष मतदाताओं के साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, एक जनसांख्यिकीय जो हाल के चुनावों में ट्रंप की ओर झुक गई है, वे कामकाजी वर्ग के अमेरिकियों का समर्थन करने वाली आर्थिक नीतियों पर ध्यान केंद्रित करके पैठ बनाने के लिए काम कर रही हैं। वहीं बुनियादी ढांचे, स्वच्छ ऊर्जा और विनिर्माण के माध्यम से रोजगार सृजन पर हैरिस का जोर, विशेष रूप से युद्ध के मैदानों में, कामकाजी वर्ग के श्वेत पुरुषों को पसंद आता है जिन्होंने आर्थिक कठिनाइयों का अनुभव किया है। स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और श्रमिकों के अधिकारों पर उनकी नीतियां विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया जैसे राज्यों में उदारवादी श्वेत पुरुष मतदाताओं को जीतने में मदद कर सकती हैं, जहां ये मुद्दे दृढ़ता से गूंजते हैं।

सवाल-रिपब्लिकन मतदाता परंपरागत वोटर है, उनके लिए क्या रुख है ?

जवाब-कमला हैरिस की जीत की राह में अप्रभावित रिपब्लिकन मतदाताओं से अपील भी शामिल है, खासकर उन लोगों से जो ट्रम्प के अतिवाद का विरोध करते हैं और अधिक स्थिर और सक्षम नेता की तलाश कर रहे हैं। लोकतांत्रिक मानदंडों के पुनर्निर्माण, कानून के शासन को बहाल करने और द्विदलीयता को बढ़ावा देने पर हैरिस के फोकस ने कुछ उदारवादी रिपब्लिकन और नेवर-ट्रंप रूढ़िवादियों पर जीत हासिल की है। ये मतदाता, विशेष रूप से उपनगरीय क्षेत्रों में, हैरिस को एरिज़ोना और जॉर्जिया जैसे प्रमुख स्विंग राज्यों पर कब्जा करने में मदद कर सकते हैं, जहां स्वतंत्र और उदारवादी रिपब्लिकन मतदाताओं ने बिडेन की 2020 की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

सवाल-चुनाव में स्वतंत्र मतदाता भी तो अहम भूमिका निभाएंगे, आपको क्या लगता है ?

जवाब-स्वतंत्र मतदाता, जो अक्सर युद्ध के मैदानों में निर्णायक कारक होते हैं, हैरिस के अभियान का एक प्रमुख केंद्र बिंदु रहे हैं। स्वास्थ्य देखभाल, आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन और बंदूक सुरक्षा पर हैरिस की नीतियां उन स्वतंत्र लोगों को पसंद आती हैं जो पक्षपातपूर्ण राजनीति पर व्यावहारिक समाधान को प्राथमिकता देते हैं। कई स्वतंत्र मतदाता डोनाल्ड ट्रंप की विभाजनकारी बयानबाजी से थक चुके हैं और एक ऐसे नेता की तलाश कर रहे हैं जो स्थिरता और एकता ला सके। हैरिस की शालीनता, सक्षमता की अपील और राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना सभी अमेरिकियों के लिए शासन करने के उनके वादे ने उन्हें इस महत्वपूर्ण समूह के साथ जमीन हासिल करने में मदद की है। स्वतंत्र मतदाता, विशेष रूप से एरिज़ोना, पेंसिल्वेनिया और उत्तरी कैरोलिना जैसे राज्यों में, जहां वे मतदाताओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, हैरिस के पक्ष में संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

सवाल-ट्रंप फैक्टर 2024 क्यों अलग है ?

जवाब-सन 2024 में डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी बिना किसी परेशानी के नहीं है। जबकि उनके पास अभी भी एक वफादार आधार है, सन 2020 में उन्हें छोड़ने वाले कई मतदाता वापस नहीं लौटे हैं। उनकी विभाजनकारी बयानबाजी, उनके प्रशासन की ओर से कोविड-19 महामारी का कुप्रबंधन और 6 जनवरी के विद्रोह में उनकी भूमिका उनके अभियान को परेशान कर रही है। मतदाता, विशेष रूप से उपनगरों में और महिलाओं और युवाओं के बीच, ट्रंप के राष्ट्रपति पद की अराजकता और अस्थिरता को याद करते हैं और एक ऐसे नेता की तलाश कर रहे हैं जो प्रभावी ढंग से शासन कर सके और देश को एकजुट कर सके। दरअसल कमला हैरिस मतदाताओं को वह विकल्प प्रदान करती हैं। एक सिद्ध नेता के रूप में, जिन्होंने न्याय, स्वास्थ्य देखभाल, आर्थिक सुधार और समानता का समर्थन किया है, हैरिस ट्रंप की विभाजनकारी राजनीति के बिल्कुल विपरीत हैं। उनका स्थिर नेतृत्व और समावेशी संदेश मतदाताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ गूंजता है।

सवाल- डेमोक्रेटस ने सन 2024 के लिए जीत की क्या रणनीति बनाई है ?

जवाब-कमला हैरिस की जीत की राह साफ, लेकिन चुनौतीपूर्ण है। यदि वे एरिज़ोना और जॉर्जिया सहित उन राज्यों में मत बढ़त बनाए रख सकती हैं ,जहां जो बाइडन 2020 में जीते थे, तो वे चुनाव सुरक्षित कर लेंगी। हालाँकि, भले ही चुनावी जंग के मैदान में कुछ बदलाव हों, हैरिस के पास कई वैकल्पिक रास्ते हैं। जनसांख्यिकीय बदलाव और स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों पर हैरिस के ध्यान के कारण उत्तरी कैरोलिना और फ्लोरिडा जैसे राज्य पहुंच के भीतर हैं। इस बीच, टेक्सास, पारंपरिक रूप से एक रिपब्लिकन गढ़, अपनी बढ़ती लातीनी आबादी और शहरी बदलाव के कारण तेजी से प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है।

सवाल- आपको क्यों लगता है कि कमला हैरिस के साथ अमेरिका का भविष्य उज्ज्वल है ?

जवाब- कमला हैरिस देश को एकता, प्रगति और समानता के भविष्य की ओर ले जाने के लिए तैयार हैं। उनका व्यापक गठबंधन – जिसमें अफ्रीकी अमेरिकी, एशियाई अमेरिकी, लैटिनो, महिलाएं और युवा मतदाता शामिल हैं – अमेरिका की विविधता को दर्शाता है। आर्थिक सुधार, न्याय और सभी के लिए अवसर के स्पष्ट संदेश के साथ, हैरिस फिर से इतिहास बनाने की कगार पर हैं। जैसे-जैसे हम चुनाव दिवस की ओर बढ़ रहे हैं, मतदाता मतदान निर्णायक कारक होगा। विशेष रूप से एशियाई अमेरिकियों, महिलाओं और युवा मतदाताओं के बीच मजबूत लामबंदी प्रयासों के साथ, हैरिस व्हाइट हाउस जीतने के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोट हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। अब हम हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप को हराएं और अमेरिका को एक उज्जवल, अधिक न्यायपूर्ण भविष्य की ओर ले जाएं। हम जीतेंगे और ट्रंप को हराएंगे।

अजय भुटोरिया : एक नज़र

प्रमुख प्रवासी भारतीय कम्युनिटी लीडर डॉ. अजय भुटोरिया अमरीका की डेमोक्रेटिक पार्टी के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष हैं। वे एक सिलिकॉन वैली प्रौद्योगिकी कार्यकारी, शीर्ष सामुदायिक नेता, वक्ता और लेखक हैं जिन्हें उनके विशिष्ट काम के लिए जाना जाता है। वे छोटे व्यवसायों, शैक्षिक अवसरों, अप्रवासन मुद्दों और तकनीकी उन्नति के क्षेत्रों में दक्षिण एशियाई और एएपीआई समुदायों के वकील हैं। अमरीका में उनका खासा दबदबा है।

Hindi News / world / US Election 2024 Exclusive: प्रवासी भारतीय एशियाई अमेरिकी मतदाता Kamala Harris की जीत का रास्ता कैसे साफ करेंगे, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो