scriptजूलियन असांजे आज़ाद होकर पहुंचे अपने घर ऑस्ट्रेलिया | Julian Assange lands in Australia as free man | Patrika News
विदेश

जूलियन असांजे आज़ाद होकर पहुंचे अपने घर ऑस्ट्रेलिया

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे आज़ाद होकर अपने घर ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 04:21 pm

Tanay Mishra

Julian Assange is back in Australia

Julian Assange is back in Australia

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) सोमवार को जेल से रिहा हो गए। असांजे 2019 से लंदन की बेलमार्श उच्च-सुरक्षा वाली जेल में बंद थे। उन्हें इक्वाडोर (Ecuador) के दूतावास से गिरफ्तार किया गया था क्योंकि असांजे ने गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को लीक किया था जिसे जासूसी का अपराध मना गया था। अमेरिका (United States Of America) तो असांजे का प्रत्यर्पण भी चाहता था और इस मामले में उन्हें मौत की सज़ा भी दी थी। लेकिन 5 साल जेल में बिताने के बाद अब असांजे को जेल से रिहा कर दिया गया है। असांजे को आज साइपैन (Saipan), जिसे अमेरिकी क्षेत्र माना जाता है, में फेडरल कोर्ट से भी रिहाई मिल गई है। असांजे ने साइपैन कोर्ट में गोपनीय दस्तावेजों और जासूसी के एक मामले में दोष मान लिया। वह पहले ही 5 साल की जेल की सज़ा भुगत चुके हैं और ऐसे में अब उन्हें फिर से जेल नहीं जाना पड़ेगा।

असांजे पहुंचे अपने घर ऑस्ट्रेलिया

असांजे साइपैन से सीधे अपने घर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए रवाना हो गए और अब वह ऑस्ट्रेलिया पहुंच भी गए हैं। असांजे का विमान कुछ देर पहले ही कैनबरा (Canberra) एयरपोर्ट पर लैंड हुआ है, जहाँ उनका परिवार उन्हें लेने आया। अपनी पत्नी और पिता से मिलकर असांजे काफी खुश नज़र आए।

Hindi News / world / जूलियन असांजे आज़ाद होकर पहुंचे अपने घर ऑस्ट्रेलिया

ट्रेंडिंग वीडियो