scriptजो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच 15 नवंबर को हो सकती है मुलाकात, एक साल बाद मिलेंगे अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति | Joe Biden and Xi Jinping expected to meet on November 15 | Patrika News
विदेश

जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच 15 नवंबर को हो सकती है मुलाकात, एक साल बाद मिलेंगे अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति

Biden-Jinping Meeting: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होने वाली है। कब होने वाली है यह मुलाकात? आइए जानते हैं।

Nov 09, 2023 / 12:11 pm

Tanay Mishra

joe_biden_with_xi_jinping.jpg

Joe Biden and Xi Jinping

अमेरिका (United States Of America) और चीन (China) के बीच पिछले एक साल से ज़्यादा समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। दोनों देशों के संबंधों में काफी खटास आ चुकी है। अमेरिका हो या चीन, दोनों ही एक-दूसरे पर जुबानी हमले करने से पीछे नहीं हटते। अमेरिका और चीन दोनों ही कई मुद्दों पर एक-दूसरे के खिलाफ हैं और अक्सर ही एक-दूसरे पर निशाना भी साधते हैं। चाहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) हो, या चाइनीज़ राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping), दोनों ही एक-दूसरे पर तंज कसते रहते हैं और साथ ही दोनों देशों के संबंधों में बिगाड़ के लिए एक-दूसरे को ज़िम्मेदार ठहराते हैं। पर जल्द ही दोनों देशों के राष्ट्रपति संबंधों में सुधार के लिए एक-दूसरे से मिल सकते हैं।


15 नवंबर को हो सकती है मुलाकात

हाल ही में सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि बाइडन और जिनपिंग 15 नवंबर को मुलाकात कर सकते हैं। अमेरिका और चीन के राष्ट्रपतियों के बीच होने वाली यह मुलाकात अमेरिका के ही सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर में हो सकती है। इस मुलाकात के दौरान बाइडन और जिनपिंग दोनों देशों के संबंधों में सुधार पर चर्चा कर सकते हैं।


https://twitter.com/AFP/status/1722401111175295383?ref_src=twsrc%5Etfw


एक साल बाद मिलेंगे अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति

अगर 15 नवंबर को बाइडन और जिनपिंग की मुलाकात होती है, तो यह एक साल बाद पहला मौका होगा जब दोनों देशों के राष्ट्रपति मिलेंगे। इससे पहले बाइडन और जिनपिंग पिछले साल 13 नवंबर को इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में G20 शिखर सम्मेलन से पहले मिले थे।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने सीरिया में ईरान से संबंधित हथियार डिपो पर किए हवाई हमले, 9 लोगों की मौत

Hindi News/ world / जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच 15 नवंबर को हो सकती है मुलाकात, एक साल बाद मिलेंगे अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो