scriptJapan Earthquake: एक ही दिन में भूकंप के 155 झटकों से कांपा जापान, 13 की मौत, सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार | Japan has been hit by 155 earthquakes since Monday | Patrika News
विदेश

Japan Earthquake: एक ही दिन में भूकंप के 155 झटकों से कांपा जापान, 13 की मौत, सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार

Earthquakes In Japan: जापान में एक ही दिन में भूकंप के 155 झटकों से खलबली मच गई। भूकंप प्रभावित क्षेत्र के आसपास अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है और सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार है।

Jan 02, 2024 / 09:44 am

Tanay Mishra

japan_earthquake.jpg

Earthquakes in Japan

जापान (Japan) में नए साल की शुरुआत भूकंप के साथ हुई और वो भी एक से ज़्यादा। पहला भूकंप 7.6 तीव्रता का रहा। पहले आई रिपोर्ट में इसे 7.4 तीव्रता का बताया गया था और बाद में 7.5 तीव्रता का। बाद में इसके 7.6 तीव्रता के होने की पुष्टि हुई। यह भूकंप जापान में इशिकावा (Ishikawa) के अनामिज़ु (Anamizu) से 42 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर रही। पर जापान में सिर्फ यह एक ही भूकंप नहीं आया। भूकंप के इस तेज़ झटके के बाद भी जापान में कई भूकंप के झटके आए।


एक दिन में ही भूकंप के 155 झटकों से कांपा जापान

जापान में सोमवार को पहले भूकंप के आने के बाद लोग संभले भी नहीं थे कि भूकंपों का सिलसिला शुरू हो गया। जापान में एक ही दिन में भूकंप के 155 झटके आए और इशिकावा में अनामिज़ु और आसपास के इलाकों को दहला दिया। इस बात की जानकारी जापान के मौसम विभाग ने दी। एक ही दिन में इतने ज़्यादा भूकंप आने का यह एक रिकॉर्ड है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार

जापान में भूकंप प्रभावित क्षेत्र के आसपास के कई इलाकों में सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार है। सोमवार से ही लहरों में तेज़ी शुरू हो गई थी और अभी भी सुनामी का खतरा टला नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुनामी आने पर 5 मीटर तक ऊंची लहरें आ सकती हैं। सोमवार को भी कुछ तटों पर तेज़ और शक्तिशाली लहरें देखने को मिली।

tsunami_alert.jpg


13 लोगों की मौत

जापान में भूकंप की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग घायल भी हो गए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा

सुनामी के खतरे के चलते लोगों से तटीय स्थानों को छोड़कर ऊंचाई वाली जगहों और दूसरी सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है। सुनामी का खतरा जहाँ-जहाँ पर है, वहाँ से सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

हज़ारों घरों की बिजली गुल, बुलेट ट्रेन भी कांपी

भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कई हज़ार घरों की बिजली भी भूकंप की वजह से गुल हो गई। भूकंप का असर इतना तेज़ था कि आसपास के इलाके में कई बुलेट ट्रेन भी कांप उठी और उन्हें रोकना पड़ा।

Hindi News/ world / Japan Earthquake: एक ही दिन में भूकंप के 155 झटकों से कांपा जापान, 13 की मौत, सुनामी का खतरा अभी भी बरकरार

ट्रेंडिंग वीडियो