scriptयुद्ध विराम और बंधकों की रिहाई पर समझौते से इजरायल का इनकार | Israel refuses to agree to ceasefire and release of hostages | Patrika News
विदेश

युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई पर समझौते से इजरायल का इनकार

Israel Hamas War: वाशिंगटन पोस्ट ने विश्वस्त सूत्रों का हवाला देते हुए बताया था कि बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायल, अमरीका और हमास के बीच अस्थायी समझौता हो गया है।

Nov 20, 2023 / 08:31 am

Prashant Tiwari

 Israel refuses to agree to ceasefire and release of hostages


पिछले छह सप्ताह से जारी युद्ध के बीच रविवार को इजरायल और हमास में पांच दिन के युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई के समझौते की बात सामने आईं। हालांकि शाम होते-होते इजरायल और अमरीका दोनों ने इसे खारिज कर दिया। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, अभी तक ऐसी कोई डील नहीं हुई है।

 

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सामने आई थी समझौते की बात

वाशिंगटन पोस्ट ने विश्वस्त सूत्रों का हवाला देते हुए बताया था कि बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायल, अमरीका और हमास के बीच अस्थायी समझौता हो गया है। समझौते के तहत अगले पांच दिन तक गाजा में युद्ध विराम रहेगा। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक इस डील के तहत छह पन्नों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते के तहत दोनों पक्ष अगले पांच दिन के लिए लड़ाई रोक देंगे। इस बीच हर दिन यानी 24 घंटे में 50 या इससे ज्यादा बंधकों को रिहा किया जाएगा। गौरतलब है कि हमास ने 7 अक्टूबर को हमले के बाद 240 इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया था।

 

इजरायल में हो रहा नेतन्याहू का विरोध

बंधकों की रिहाई को लेकर इनके परिवार और आम नागरिक इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले दिनों नेतन्याहू की कार्यालय के बाहर 20 हजार से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शन किया और जल्द से जल्द बंधकों को वापस लाने की मांग की।

गाजा को फिर खड़ा करेगा तुर्की

इधर, इजरायल के हमलों में तबाह हो चुके गाजा शहर को फिर से बनाने में तुर्की ने मदद का ऐलान किया है। तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोआन ने कहा है कि युद्ध रुकने पर हम गाजा में क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे, पानी, बिजली, अस्पतालों और स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए सभी संभव प्रयास करेंगे। शनिवार को अपनी जर्मनी यात्रा से लौटने के बाद मीडिया से अपनी बातचीत में एर्दोगन ने कहा कि इजरायल ने गाजा पट्टी को बर्बाद कर दिया है। इजरायल की ओर से किए गए विनाश की भरपाई के लिए जो भी आवश्यक होगा, वो हम करेंगे।

ये भी पढ़ें: चीन ने बनाया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट नेटवर्क, एक सेकंड में डाउनलोड होंगी 150 मूवीज

Hindi News / world / युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई पर समझौते से इजरायल का इनकार

ट्रेंडिंग वीडियो