scriptYahya Sinwar Murder: खोपड़ी में मारी गोली, काटी उंगली…जानिए कैसे मरा हमास लीडर याह्या सिनवार | hamas leader Yahya Sinwar post mortem report reveals Israel | Patrika News
विदेश

Yahya Sinwar Murder: खोपड़ी में मारी गोली, काटी उंगली…जानिए कैसे मरा हमास लीडर याह्या सिनवार

Yahya Sinwar Murder: इजरायली सेना ने हमास लीडर याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर दी थी जिसके बाद अब सिनवार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है।

नई दिल्लीOct 19, 2024 / 12:33 pm

Jyoti Sharma

hamas leader Yahya Sinwar post mortem report reveals Israel

hamas leader Yahya Sinwar post mortem
report reveals Israel

Yahya Sinwar Murder: हमास लीडर याह्या सिनवार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। जिसमें रोंगटे खड़े कर देने वाले खुलासा हुआ है। याह्या सिनवार को लेकर IDF ने उसकी मौत की पुष्टि बीते दो दिन पहले कर दी थी। इजरायल (Israel) का दावा था कि उसने DNA टेस्टिंग से सिनवार की मौत सुनिश्चित कर ली है। इजरायल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के मुख्य रोगविज्ञानी चेन कुगेल के हवाले से एक अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि लैब में तैयार सिनवार की प्रोफाइल को सिनवार से मैच किया गया ये प्रोफाइल तब ली गई थी जब सिनवार इजरायल की जेल में सजा काट रहा था। 

जवानों ने सिर में मारी गोली

याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) के शव का पोस्टमार्टम करने वाले मुख्य रोगविज्ञानी ने रिपोर्ट में कहा है कि सिनवार की हत्या सिर में गोली लगने से हुई है। हमास नेता को टैंक के गोले से लगी चोटों सहित अन्य चोटें भी लगी है। लेकिन सिर में गोली लगने से उसकी मौत हुई। 
रिपोर्ट में बताया गया है कि इज़रायली सैनिकों ने पहले याह्या सिनवार से मिलता-जुलता एक शव पाया। उन्होंने इसकी DNA टेस्टिंग के लिए उसकी उंगली काट दी। दरअसल दो दशकों तक सिनवार इजरायल की जेल में कैद था। उसी दौरान इजरायली सेना ने उसका DNA सैंपल लिया था। 

IDF के ड्रोन ने किया कैप्चर

इससे पहले इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने तीन बंदूकधारियों को घर-घर भागते हुए देखा था और जब उन पर गोलियां चलाई गईं, तो वे अलग हो गए और सिनवार अकेले एक इमारत में घुस गया था।
हगरी ने कहा कि इस वीडियो में दिखाया गया है कि सिनवार को एक ड्रोन ने कुर्सी पर बैठे देखा था, जिस पर उसने लकड़ी का एक टुकड़ा फेंका था। हगरी ने सिनवार के अंतिम क्षणों का ड्रोन वीडियो पेश करते हुए कहा कि कल राफा में जब सिनवार की हत्या की गई, तब उसके पास 40,000 शेकेल थे। उसे एक फ्लैक जैकेट और एक बंदूक और NIS 40,000 के साथ पाया गया था। 

Hindi News / world / Yahya Sinwar Murder: खोपड़ी में मारी गोली, काटी उंगली…जानिए कैसे मरा हमास लीडर याह्या सिनवार

ट्रेंडिंग वीडियो