scriptइज़रायल-हमास युद्ध में जारी है तबाही, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 7,000 पार | Israel-Hamas-war death toll crosses 7,000 | Patrika News
विदेश

इज़रायल-हमास युद्ध में जारी है तबाही, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 7,000 पार

Israel-Hamas Battle: इज़रायल और हमास के बीच चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। इस जंग की वजह से मरने वालों के आंकड़े में भी इजाफा होता जा रहा है।

Oct 25, 2023 / 04:58 pm

Tanay Mishra

dead_people_in_gaza.jpg

Palestinians death toll keeps rising due to war

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रहा युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। हमास आतंकियों के गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से 7 अक्टूबर की सुबह इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स से हमला करने के बाद से ही यह खूनी जंग जारी है। हमास के हमले के बाद इज़रायल ने भी गाज़ा और आसपास हमले शुरू कर दिए थे और तक से अब तक इज़रायली सेना कई हमले कर चुकी है और अभी भी कर रही है। इस युद्ध को चलते हुए 18 दिन पूरे हो गए हैं और आज इसका 19वां दिन शुरू हो गया है। इज़रायल और हमास के बीच चल रहे इस युद्ध के चलते अब तक जान-माल का भारी नुकसान हो चुका है और साथ ही मरने वालों के आंकड़े में भी इजाफा हो रहा है।


7,000 से ज़्यादा लोगों की मौत

इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से अब तक मरने वालों का आंकड़ा 7,000 पार कर चुका है। मरने वालों में इज़रायल और फिलिस्तीन के सामान्य नागरिक, इज़रायली सैनिक और फिलिस्तीनी आतंकी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार इस युद्ध की वजह से अब करीब 5,791 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जिनमें आतंकियों से ज़्यादा ऐसे लोग हैं जिनका युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं इस युद्ध में अब तक करीब 1,405 इजरायलियों की मौत हो चुकी है। वहीं अधिकृत वेस्ट बैंक (Occupied West Bank) इलाके में अब तक करीब 103 लोगों की मौत हो चुकी है। इस हिसाब से मरने वालों का आंकड़ा करीब 7,299 पहुंच चुका है। गाज़ा और अधिकृत वेस्ट बैंक इलाके में इज़रायली हमलों के चलते मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

israel-hamas_war_death_toll.jpg


कितने लोग हुए घायल?

जानकारी के अनुसार इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से अब तक घायल होने वाले लोगों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। घायलों में इज़रायल और फिलिस्तीन के सामान्य नागरिक, इज़रायली सैनिक और फिलिस्तीनी आतंकी शामिल हैं। इज़रायल में अब तक करीब 5,431 लोग, गाज़ा में 16,297 से ज़्यादा और अधिकृत वेस्ट बैंक इलाके में करीब 1,828 लोग घायल हो चुके हैं। इस हिसाब से करीब 23,556 लोग अब तक घायल हो चुके हैं।

युद्ध के जारी रहने पर मरने वालों और घायलों का बढ़ता रहेगा आंकड़ा

इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के जल्द रुकने की उम्मीद नज़र नहीं आ रही है। ऐसे में युद्ध के जारी रहने पर मरने वालों और घायलों का आंकड़ा बढ़ता ही रहेगा।

यह भी पढ़ें

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

Hindi News / world / इज़रायल-हमास युद्ध में जारी है तबाही, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 7,000 पार

ट्रेंडिंग वीडियो