scriptइज़राइल के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन रोकने वाले इस यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया | israel-hamas-war-president-of-Columbia University Shafik-stopped the-students-protest-against-israel-resigned | Patrika News
विदेश

इज़राइल के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन रोकने वाले इस यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

Israel-Hamas War: इज़राइल के खिलाफ छात्रों के विरोध को रोकने वाले कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नेमत मिनौचे शफीक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 04:43 pm

M I Zahir

Columbia University

Columbia University

Israel-Hamas War: इज़राइल के खिलाफ छात्रों के विरोध को रोकने वाले कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नेमत मिनौचे शफीक (Nemat Minouche Shafik) ने इज़राइल के खिलाफ छात्रों के विरोध को रोकने के लिए न्यूयॉर्क पुलिस को कुक परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी।

विरोध प्रदर्शन शुरू

जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी में इज़राइल विरोधी प्रदर्शन पर करीब 100 छात्रों को गिरफ्तार किया गया, जो विदेशी मीडिया संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, मिनौचे के बाद 5 दशकों में सबसे बड़ी गिरफ्तारी थी। कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर के सीई शफीक, कुछ महीनों के बाद, कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष मिनौचे शफीक ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के दर्जनों कॉलेजों में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। अब ऑक्टेरिना आर्मस्ट्रांग (Octarina Armstrong) नए अंतरिम अध्यक्ष होंगे।

शफीक के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया

अमेरिकी विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के पद छोड़ने के बाद संकाय और छात्र प्रदर्शनकारियों को एक नए दृष्टिकोण की उम्मीद है, लेकिन इससे भी अधिक डर है। यह आइवी लीग के सबसे संकटग्रस्त नेताओं में से एक के लिए अचानक प्रस्थान था: कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नेमत “मिनौचे” शफीक ने घोषणा की कि वह तुरंत प्रभाव से इस्तीफा दे देंगी।

सही साबित हुआ

छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच इस खबर का स्वागत राहत और चिंता की के साथ किया गया, जो मानते हैं कि न्यूयॉर्क स्थित विश्वविद्यालय में शफीक का संक्षिप्त कार्यकाल युद्ध-विरोधी प्रदर्शनों पर उनकी कठोर कार्रवाई से परिभाषित किया जाएगा।
इस प्रस्थान ने 22 वर्षीय मरियम अलवान (Mariam Alwan) के लिए भावनाओं की एक श्रृंखला को प्रेरित किया। उनमें से, “व्यक्तिगत रूप से सही साबित हुआ” महसूस कर रहा हूँ।

यहूदी-विरोधी सुनवाई

अलवान पिछले वसंत में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले छात्रों में से थे, क्योंकि गाजा में इजराइल के युद्ध के कारण फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़ गया था। कोलंबिया के छात्रों ने पहली बार अप्रेल में परिसर में “गाजा एकजुटता शिविर” बनाया, लगभग उसी समय जब शफीक संयुक्त राज्य कांग्रेस के समक्ष एक विवादास्पद यहूदी-विरोधी सुनवाई के लिए उपस्थित हुए थे।

कनाडा में उच्च शिक्षा के संस्थान

उनका उद्देश्य कोलंबिया को इज़राइल के सैन्य अभियान से जुड़े किसी भी निवेश हटाने और युद्ध विराम का आह्वान करने के लिए मजबूर करना था। शिविर एक अग्रणी था: इसी तरह के विरोध शिविर जल्द ही पूरे अमेरिका और कनाडा में उच्च शिक्षा के संस्थानों में स्थापित हो गए।

निलंबन और अन्य दंड

हालांकि, शफ़ीक के नेतृत्व में, कोलंबिया प्रशासन ने शिविर तोड़ने के लिए पुलिस को बुलाया। विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए छात्रों को निलंबन और अन्य दंडों का भी सामना करना पड़ा।

लड़ाई जारी रखने की योजना

शफीक के इस्तीफे के बाद, फिलिस्तीन में स्टूडेंट्स फॉर जस्टिस समूह के साथ काम करने वाली अलवान ने कहा कि वह संकल्प से उबर चुकी हैं। वह युद्ध से लाभ प्राप्त करने वाले किसी भी निवेश को हटाने के लिए कोलंबिया के लिए अपनी लड़ाई जारी रखने की योजना बना रही है।

Hindi News / world / इज़राइल के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन रोकने वाले इस यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

ट्रेंडिंग वीडियो