scriptइज़रायल का बड़ा खुलासा, हिज़बुल्लाह के खुफिया बंकर में मिले 4 हज़ार करोड़ | Israel claims it found 500 million dollars in secret Hezbollah bunker in Beirut of Lebanon | Patrika News
विदेश

इज़रायल का बड़ा खुलासा, हिज़बुल्लाह के खुफिया बंकर में मिले 4 हज़ार करोड़

Israel-Hezbollah War: इज़रायल और आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह के बीच चल रहा युद्ध जारी है। इसी बीच इज़रायल ने हिज़बुल्लाह से जुड़ा एक बड़ा और चौंका देने वाला खुलासा किया है।

नई दिल्लीOct 22, 2024 / 01:47 pm

Tanay Mishra

Secret bunker of Hezbollah

इज़रायल (Israel) और लेबनान (Lebanon) के आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah) के बीच चल रही जंग भी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले महीने इज़रायल ने हिज़बुल्लाह के खिलाफ पेजर अटैक करते हुए जंग को और गंभीर बना दिया था। उसके कुछ हफ्ते बाद बाद से तो इज़रायली सेना ने लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक्स करने का सिलसिला शुरू कर दिया। इज़रायली सेना ने एयरस्ट्राइक्स में लंबे समय से हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) के साथ ही हिज़बुल्लाह के दो नए चीफ, अन्य कई कमांडरों और आतंकियों को भी मार गिराया है। इज़रायली सेना लगातार लेबनान में हिज़बुल्लाह को ठिकानों पर हमले कर रही है और अब तो ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। इज़रायली सेना लगातार हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रही है। इसी बीच इज़रायल की तरफ से हिज़बुल्लाह के बारे में एक बड़ा और चौंका देने वाला खुलासा किया गया है।

खुफिया बंकर में मिले 4 हज़ार करोड़ रुपये

इज़रायली सेना ने बताया कि उन्हें बेरुत (Beirut) में अल-साहेल अस्पताल के नीचे हिज़बुल्लाह का एक खुफिया बंकर मिला है। इस बंकर की तलाशी लेने पर इज़रायली सेना को 500 मिलियन डॉलर्स कैश मिला, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 4 हज़ार करोड़ रुपये है।

सोना भी हुआ बरामद

इज़रायली सेना को अल-साहेल अस्पताल के नीचे हिज़बुल्लाह के इस खुफिया बंकर से सिर्फ कैश ही नहीं, बल्कि सोना भी मिला है। बरामद किया गया सोना भी अच्छी मात्रा में था।

नसरल्लाह ने बनवाया था बंकर

इज़रायली सेना के अनुसार हिज़बुल्लाह के मारे गए चीफ नसरल्लाह ने यह बंकर बनवाया था। इसमें मिले कैश और सोने का इस्तेमाल हिज़बुल्लाह की आतंकी गतिविधियों में किया जाता था।

यह भी पढ़ें

हमास के हमले से बची लड़की ने अपने ही जन्मदिन पर की आत्महत्या



Hindi News / world / इज़रायल का बड़ा खुलासा, हिज़बुल्लाह के खुफिया बंकर में मिले 4 हज़ार करोड़

ट्रेंडिंग वीडियो