scriptईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई का X अकाउंट सस्पेंड , एलन मस्क की कंपनी का बड़ा फैसला  | Iran Supreme Leader Ali Khamenei X Account Suspended After Israel Attack | Patrika News
विदेश

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई का X अकाउंट सस्पेंड , एलन मस्क की कंपनी का बड़ा फैसला 

Iran Israel Conflict: ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामनेई का एक्स अकाउंट कुछ दिन पहले ही बनाया गया था। वे इस नए अकाउंट में हिब्रू भाषा में सिर्फ दो पोस्ट ही कर पाए थे।

नई दिल्लीOct 28, 2024 / 11:17 am

Jyoti Sharma

Iran Supreme Leader Ali Khamenei X Account Suspended After Israel Attack

Iran Supreme Leader Ali Khamenei X Account Suspended After Israel Attack

Iran Israel Conflict: इजरायल के ईरान पर भीषण बमले का बाद अब ईरान में बड़ी आपाधापी मची हुई है। भले ही ईरान ने इजरायल को जवाब देने का ऐलान किया हो लेकिन ईरान पर चौतरफा ग्लोबल प्रेशर बन रहा है। ये दवाब सिर्फ ग्लोबल लीडर्स ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया के जरिए भी बनाया जा रहा है। दरअसल ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामनेई (Ali Khamenei) का कुछ ही दिन पहले बना एक्स अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। X CEO एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी ने ये बडा़ फैसला लिया है। 

क्यों किया गया सस्पेंड?

यरूशलम पोस्ट की खबर के मुताबिक ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नया अकाउंट दो पोस्ट के बाद ही निलंबित कर दिया गया। 85 साल के खामनेई ने अपने इस नए अकाउंट से हिब्रू भाषा में दो पोस्ट ही किए थे। एलन मस्क की कंपनी X ने ये कदम बीते शनिवार को इजरायल के ईरान पर हमला करने के बाद उठाया गया। 
दरअसल इजरायल के ईरान पर अटैक के बाद अली खामनेई ने बीते रविवार को कहा था कि ये अधिकारियों पर निर्भर है कि वो ईरान की शक्ति को इजरायल तक पहुंचाएं और देश के हित में कार्य करें। ईरानी समाचार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के नेता ने कल कहा कि जबकि इज़राइल ईरान के खिलाफ़ अपनी कार्रवाइयों के प्रभावों को बढ़ा-चढ़ाकर बताना चाहेगा, ईरान के लिए हमलों को महत्वहीन मानना ​​भी सही नहीं होगा। अली खामनेई ने कहा था कि गाजा और लेबनान में इजरायल के हमलों को रोकने में विफल रहने के लिए कुछ सरकारों और संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया की भी आलोचना की थी।
खामेनेई के हवाले से कहा गया था कि सबसे क्रूर युद्ध अपराध करने वाले इजरायली शासन के खिलाफ़ एक वैश्विक गठबंधन साथ ही एक राजनीतिक गठबंधन, एक आर्थिक गठबंधन और अगर जरूरी हो तो एक सैन्य गठबंधन बनाया जाना चाहिए।

ईरान पर इजरायल ने किया था हमला

दरअसल शनिवार को इजरायल ने ईरान में मिसाइल निर्माण सुविधाओं, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल और दूसरी हवाई क्षमताओं पर एक साथ हमला किया था। बाद में इजरायल ने कहा कि हवाई हमले ने ईरान के 1 अक्टूबर के मिसाइल हमले के प्रति अपनी प्रतिक्रिया खत्म कर दी है। उन्होंने कहा कि उनके युद्धक विमान सुरक्षित रूप से वापस आ गए हैं और मिशन “पूरा” हो गया है।

Hindi News / world / ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई का X अकाउंट सस्पेंड , एलन मस्क की कंपनी का बड़ा फैसला 

ट्रेंडिंग वीडियो