scriptIran-Israel War : अमरीका के बाद ब्रिटेन व जर्मनी ने भी कहा- हमले का जवाब मत दो, इजराइल बोला-हमें पता है हमें क्या करना है | Iran-Israel War: After America, Britain and Germany also said- do not respond to the attack, Israel said- we know what we have to do | Patrika News
विदेश

Iran-Israel War : अमरीका के बाद ब्रिटेन व जर्मनी ने भी कहा- हमले का जवाब मत दो, इजराइल बोला-हमें पता है हमें क्या करना है

Iran-Israel War News in Hindi : दुनिया के कई देशों के बीच तनाव के बीच तीसरे विश्व युद्ध (World War iii ) के हालात बन रहे हैं। ईरान और इज़राइल युद्ध के हालात के चलते अमरीका के बाद अब ब्रिटेन और जर्मनी ने इज़राइल को ईरान के हमले का जवाब न देने की राय दी है। वहीं इजराइल ने कहा है कि मित्रों का शुक्रिया, लेकिन वह अपने फैसले खुद करेगा।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 03:16 pm

M I Zahir

Iran-Israel-War

Iran-Israel-War

Iran-Israel War News in Hindi : अमरीका के बाद अब ब्रिटेन ( Britain) और जर्मनी ने इज़राइल से कहा है कि वह ईरान के हमले का जवाब न दे। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ( Olalf Scolz) ने कहा कि यहूदी राज्य पर ईरान ( Iran) के हालिया हमले के बाद जर्मनी ने इज़राइल ( Israel ) से जवाबी कार्रवाई नहीं करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि इस क्षण का उपयोग आगे तनाव कम करने के लिए किया जाए और इज़राइल भी इस सफलता का उपयोग पूरे क्षेत्र में अपनी स्थिति कुछ हद तक मजबूत करने के लिए करे और बड़े पैमाने पर हमले के साथ जवाब नहीं दे।

इज़राइल सेना को पीछे हटाने में सक्षम

Iran-Israel Conflict News in Hindi : उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर आगामी ब्रुसेल्स शिखर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। ईरानी हमला अपने पैमाने में अभूतपूर्व था। हालाँकि, इज़राइली सेना मित्रों और सहयोगियों की मदद से इसे पीछे हटाने में सक्षम थी।

सलाह का शुक्रिया

Iran-Israel Tensions News in Hindi : ब्रिटिश विदेश सचिव ( British Foreign Secretary) डेविड कैमरन ( David Camron) ने इज़राइल की यात्रा के दौरान कहा कि इज़राइल पर ईरान के अभूतपूर्व हमले के बाद “यह स्पष्ट है कि इज़राइली कार्रवाई करने का निर्णय ले रहे हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कैमरन से मुलाकात के बाद कहा कि इज़राइल दोस्तों के सुझावों और सलाह की सराहना करता है।

हम फैसला खुद करेंगे : इजराइल

Iran-Israel Conflict News in Hindi : उन्होंने कहा कि हम अपने निर्णय स्वयं लेंगे। इज़राइल राज्य अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, वह करेगा।” इस बीच, संयुक्त राज्य अमरीका और यूरोपीय संघ हमले पर ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहे हैं।

ब्रिटेन का संयम बरतने का आग्रह

Iran-Israel Tensions News in Hindi : उधर ब्रिटेन ने इज़राइल से ईरान के जवाब में संयम बरतने का आग्रह किया है। अस्पताल अधिकारी का कहना है कि गाजा के मगाज़ी शिविर पर हमले में 7 बच्चों की मौत हो गई और अमरीका ( America), गाजा ( Gaza ) में 6 वर्षीय बच्चे की मौत की जांच के बाद इजराइल के साथ निष्कर्ष निकालेगा।

इजराइल जवाबी हमले पर चर्चा कर रहा

Israel-Iran Conflict News in Hindi : इजराइल की युद्ध कैबिनेट ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद जवाबी हमले पर चर्चा कर रही है। ईरान के नेताओं ने हमले के बाद जवाबी कार्रवाई के खिलाफ चेतावनी दी, जिसके बारे में तेहरान ने कहा कि यह इस महीने सीरिया में एक ईरानी राजनयिक परिसर पर एक घातक इजरायली हमले के जवाब में था।

18 आईडीएफ सैनिक घायल

Iran-Israel Tensions News in Hindi : इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि लेबनान के साथ इज़राइल की सीमा के पास अरब अल-अरामशे गांव पर लेबनान के हमले में 18 आईडीएफ सैनिक घायल हो गए।

ट्रकों ने गाजा में प्रवेश किया

IDF News In Hindi : आईडीएफ ने कहा कि अप्रैल में इसके उद्घाटन को मंजूरी मिलने के बाद पहली बार एशडोड बंदरगाह पर निरीक्षण के बाद ट्रकों ने गाजा में प्रवेश किया। विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत आए आटे के ट्रकों की बुधवार को वहां सुरक्षा जांच की गई, फिर केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से एन्क्लेव में प्रवेश किया गया।

हमारा हमला इजराइली हमलों की प्रतिक्रिया : हिज्बुल्लाह

Hezbollah News In Hindi : उग्रवादी समूह हिज्बुल्लाह ने कहा कि उसने एक सैन्य स्थिति के खिलाफ हमला किया, इसे एक दिन पहले इजराइली हमलों की प्रतिक्रिया बताया। मध्य गाजा में अल-अक्सा अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि मघाजी शरणार्थी शिविर में मंगलवार को हुए हमले में सात बच्चों सहित 12 लोग मारे गए।

क्रूर युद्ध का एक और भयानक अध्याय

Israel -Hamas War News in Hindi : सेव द चिल्ड्रन ( Save the Children) ने कहा कि खेलते समय बच्चों के मरने की खबरें “इस क्रूर युद्ध का एक और भयानक अध्याय” हैं। इज़राइली सेना ( Israeli Army) ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अमरीका व ईयू ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा

EU News in Hindi : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( National Security Advisor ) जेक सुलिवन ( Jake Sullivan )के अनुसार, संयुक्त राज्य अमरीका ( USA) आने वाले दिनों में “ईरान की सैन्य क्षमता को कम करने” के उद्देश्य से नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ ( EU) भी प्रतिबंध बढ़ाने पर विचार कर रहा है,

गाजा में अब तक 33,899 लोग मारे गए

Israel -Hamas War News in Hindi : गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ( Gaza Health Ministry ) के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में कम से कम 33,899 लोग मारे गए हैं और 76,664 घायल हुए हैं, जो नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है लेकिन कहता है कि मृतकों में से अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

कई लोग मारे गए

Israel -Hamas War News in Hindi : इज़राइल का अनुमान है कि हमास के 7 अक्टूबर के हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें 300 से अधिक सैनिक भी शामिल थे, और उसका कहना है कि गाजा में उसके सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से 260 सैनिक मारे गए हैं।

Hindi News/ world / Iran-Israel War : अमरीका के बाद ब्रिटेन व जर्मनी ने भी कहा- हमले का जवाब मत दो, इजराइल बोला-हमें पता है हमें क्या करना है

ट्रेंडिंग वीडियो