scriptInteresting Story : क्या बिना सरकार के भी चलता है कोई देश, इस मुल्क के नाम है बिना सरकार के देश चलाने का रिकॉर्ड, जानिए | Interesting Story: Interesting Story: Belgium made a record of running the country without a Government, know | Patrika News
विदेश

Interesting Story : क्या बिना सरकार के भी चलता है कोई देश, इस मुल्क के नाम है बिना सरकार के देश चलाने का रिकॉर्ड, जानिए

Interesting Story: बेल्जियम के प्रधानमंत्री यवेस लेटरमे ने जब इस्तीफा दे दिया, तब देश बिना सरकार के चलने का रिकॅार्ड बना।

नई दिल्लीJul 28, 2024 / 12:53 pm

M I Zahir

Belgium

Belgium

Interesting Story: बेल्जियम के प्रधानमंत्री यवेस लेटरमे के शासन करने के जनादेश के साथ एक निर्वाचित नेता की तुलना में अधिक समय तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहे। यह अजीब लग सकता है – बेल्जियम आख़िरकार अतियथार्थवाद का घर है।

काम करना पड़ा

यह अपने आप में रोचक कहानी है। 13 जून 2010 को आम चुनाव के बाद से इस वर्ष बेल्जियम ( Belgium) में कोई आधिकारिक सरकार नहीं रही। जैसे-जैसे गठबंधन की बातचीत आगे बढ़ी , देश को एक कार्यवाहक प्रधान मंत्री और कैबिनेट के साथ काम करना पड़ा

आंकड़े को पार कर लिया

बेल्जियमवासियों ने फरवरी में बड़े गर्व से बिना किसी सरकार के सबसे लंबे समय तक रहने वाले देश का विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया है। पता चलता है कि रिकॉर्ड वास्तव में कंबोडिया के पास था, जिसे 2003 में चुनावों के बाद सरकार बनाने में 353 दिन लगे थे। बेल्जियम ने 1 जून को इस आंकड़े को पार कर लिया।

निराशाजनक और उबाऊ

यह समस्या आबादी के डच-भाषी (फ्लेमिश) और फ्रेंच-भाषी हिस्सों के बीच गहरे विभाजन और किसी भी वास्तविक राष्ट्रीय पार्टी की कमी के कारण उत्पन्न हुई। पिछले वर्ष की निरर्थक गठबंधन वार्ता केंद्र सरकार से शक्तियों के और अधिक हस्तांतरण की फ्लेमिश मांगों पर केंद्रित रही है, जो आम मतदाताओं के लिए निराशाजनक और उबाऊ दोनों रही है।

अलगाव मजबूत करता है

डी स्टैंडर्ड के पत्रकार मार्क रेनेब्यू कहते हैं, “आप जो देख रहे हैं वह अधीरता है, बल्कि आम तौर पर रुचि की कमी है। लोग पूरे व्यवसाय से थक गए हैं, खासकर जहां तक ​​इसके संस्थागत हिस्से का सवाल है।”लोग एक ही विषय पर बार-बार बात कर रहे हैं, एक ही वाक्यांश दोहरा रहे हैं। यह लोगों को बहुत थका देता है। यह राजनीतिक अभिजात वर्ग से नागरिकों के अलगाव को मजबूत करता है।”

असहज दिखाई देते हैं

उनका तर्क है कि नए चुनाव में पिछले साल जैसा ही परिणाम आएगा, या अधिक लोकलुभावन पार्टियों को भी बढ़त मिल सकती है। नए रिकॉर्ड को लेकर बेल्जियम के कुछ लोगों की हंसी के बावजूद, कई लोग इसके बारे में असहज दिखाई देते हैं।

शर्मिंदगी को छिपाने के लिए

मार्क रेनेब्यू कहते हैं, “यह उस तरह का रिकॉर्ड नहीं है जिसे कोई स्थापित करना चाहता है। अगर लोग इसका आनंद ले रहे हैं, तो यह उनकी शर्मिंदगी को छिपाने के लिए है।” जीएफके सर्वेक्षण में बेल्जियम के 57% उत्तरदाताओं ने राजनीतिक स्थिति को अपनी सबसे महत्वपूर्ण चिंता के रूप में सूचीबद्ध किया – यह आंकड़ा अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में कहीं अधिक है।

‘नया लोकतंत्र’

बेल्जियम के संविधान में दीर्घकालिक कार्यवाहक सरकार के लिए बहुत कम कानूनी आधार है। बड़ा सवाल यह है कि क्या यह कार्यवाहक सरकार सार्वजनिक वित्त के दीर्घकालिक सुधार पर काम करती है, जिसके बारे में ज्यादातर पार्टियां सहमत हैं कि बेल्जियम के भारी कर्ज को कम करना शुरू करने के लिए यह आवश्यक है – जो यूरोपीय संघ में तीसरा सबसे बड़ा ऋण है।

बमबारी में योगदान

हालांकि, दिन-प्रतिदिन के आधार पर, बेल्जियम अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है। इसकी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, निर्यात बढ़ रहा है, विदेशी निवेश जारी है, 2010 में यूरोपीय संघ की देश की अध्यक्षता को सफल माना गया था, और इसने लीबिया पर नाटो बमबारी में योगदान दिया है।

संप्रभुता की पूलिंग

यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि कार्यवाहक और उनके सिविल सेवक कुशल प्रबंधक हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि बेल्जियम की क्षेत्रीय सरकारों और भाषाई समुदायों को पहले से ही कई शक्तियां हस्तांतरित की जा चुकी हैं – यूरोज़ोन और यूरोपीय संघ के अन्य सदस्यों के साथ संप्रभुता की पूलिंग का उल्लेख नहीं किया गया है।

सच नहीं हो सकता

एंटवर्प यूनिवर्सिटी और फ्री में प्रोफेसर डेव सिनार्डेट कहते हैं, “हमारे पास सरकार का एक नया रूप है, लोकतंत्र का एक नया रूप है, जो दुनिया को साबित करता है कि यह पागल विचार कि आपको पूर्ण शक्तियों के साथ पूर्ण सरकार की आवश्यकता है, सच नहीं हो सकता है।

Hindi News/ world / Interesting Story : क्या बिना सरकार के भी चलता है कोई देश, इस मुल्क के नाम है बिना सरकार के देश चलाने का रिकॉर्ड, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो