scriptInteresting Facts: कपड़े बाहर सुखाए तो जेल में बितानी पड़ सकती है रात, जानें इस देश के अजीबो-गरीब नियम | Know 10 interesting facts and rules about England | Patrika News
विदेश

Interesting Facts: कपड़े बाहर सुखाए तो जेल में बितानी पड़ सकती है रात, जानें इस देश के अजीबो-गरीब नियम

Interesting Facts: कौन सोचेगा कि सैल्मन, लॉन्ड्री या अलग पोशाक जैसी कोई चीज़ किसी को गिरफ़्तार करवा सकती है या जुर्माना लगवा सकती है? लेकिन में यू.के. में ऐसा हो सकता है।

नई दिल्लीJul 16, 2024 / 12:53 pm

M I Zahir

England Facts.

England Facts.

Interesting Facts: हर देश में अजीबोगरीब, मनोरंजक कानून होते हैं, जो शायद पुराने हो चुके हैं और कभी हटाए नहीं गए। अगर आप यू.के.जा रहे हैं, तो आपको यू.के. के कुछ अजीबोगरीब कानूनों के बारे में पता होना चाहिए, जिनके लागू होने की आप उम्मीद नहीं करेंगे, अगर आप कभी ऐसी किसी स्थिति में फंस जाते हैं, जो शायद ही कभी संभव हो!

कोई संदिग्ध व्यवहार नहीं

अगर आप मछली पकड़ने की यात्रा पर जाते हैं और अपने लिए एक बड़ी सैल्मन मछली पकड़ लेते हैं, तो सावधान रहें कि आप उसे संदिग्ध तरीके से न संभालें। यह सही है; सैल्मन एक्ट नामक एक अजीब ब्रिटिश कानून है, जिसे 1986 में स्थापित किया गया था और जिसका शीर्षक था ‘संदिग्ध परिस्थितियों में सैल्मन को संभालना।’
हालांकि इस कानून में संदिग्ध व्यवहार को स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन एक पुलिस अधिकारी आपको सड़क पर रोक सकता है और जांच कर सकता है कि आप सैल्मन क्यों ले जा रहे हैं। यह ट्राउट, ईल, लैम्प्रे और स्मेल्ट जैसी किसी भी मीठे पानी की मछली पर भी लागू होता है!

फैन्सी ड्रेस नियम

क्या यह हैलोवीन है और आप किसी फैंसी ड्रेस पार्टी में जा रहे हैं? खैर, अगर आप पुलिस, सेना या समुद्री सेना के सदस्य की तरह कपड़े पहनते हैं तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। हालांकि सशस्त्र बलों का भेष बदलना एक गंभीर अपराध है, लेकिन नाविकों और सैनिकों के झूठे चरित्र अधिनियम 1906 और पुलिस अधिनियम 1996 के तहत हैलोवीन पोशाक के रूप में इसे बर्दाश्त करने की भी गुंजाइश नहीं है। हालाँकि, चिंता न करें। आप अभी भी पैरामेडिक की तरह कपड़े पहन सकते हैं और गिरफ्तार नहीं होंगे।
Interesting Facts: अमरीका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है, चीन और रूस भी इससे पंगा लेने से डरते हैं

दिन के उजाले में गाय न टहलाएं!

आप दिन के उजाले में अपनी गाय को टहला रहे हैं? आपकी हिम्मत कैसे हुई, सर! जी हाँ, यू.के. का एक और अजीब कानून कहता है कि मेट्रोपॉलिटन स्ट्रीट्स एक्ट, सेक्शन 7 के तहत आपको सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे के बीच अपनी गाय को सड़क पर टहलाने की अनुमति नहीं है। जाहिर है, कोई भी आपको अपनी गाय के साथ टहलते हुए नहीं देखना चाहता, इसलिए बस शालीनता से काम करें और रात में टहलें जब कोई आपको न देख सके।

अपना कारपेट न हिलाएं!

आपको सुबह 8 बजे के बाद सड़क पर अपने गलीचे को हिलाने या पीटने की अनुमति नहीं है। जी हाँ, मेट्रोपॉलिटन पुलिस अधिनियम के तहत एक और कानून फिर से लागू हो गया है। यह लगभग ऐसा है जैसे इस अजीबोगरीब यू.के. कानून में सफाई दिवस के लिए कोई सम्मान नहीं है! अब आपको अपना अलार्म सेट करना होगा ताकि आप बिना किसी सायरन की आवाज़ सुने सड़क पर अपने गलीचे को हिला सकें।

दरवाजे की घंटी न बजाएं

हम सभी ने बचपन में ऐसा किया है; किसी के दरवाजे की घंटी बजाना या खटखटाना और फिर भाग जाना। यह हमारे लिए गजब का मज़ा था लेकिन वयस्कों के लिए निश्चित रूप से कष्टप्रद था, इतना कि यू.के. ने इस व्यवहार को रोकने के लिए एक संपूर्ण कानून बनाने का फैसला किया। मेट्रोपॉलिटन पुलिस अधिनियम 1839 में कहा गया है कि “किसी भी निवासी को जानबूझकर और बेवजह परेशान करना, बिना किसी वैध बहाने के किसी भी दरवाजे पर घंटी बजाना या खटखटाना” अपराध है। यू.के. का यह अजीब कानून बच्चों के खेल के खिलाफ़ लगता है क्योंकि यह सार्वजनिक स्थानों पर पतंग उड़ाने और बर्फ पर स्लेजिंग करने पर भी प्रतिबंध लगाता है। किसी के पास एक बहुत ही शरारती बच्चा था जिसने इस कानून को बनाया!

अपने कपड़े बाहर सुखाए तो खैर नहीं

आपका ड्राई-क्लीनर काम नहीं कर रहा है? अपने कपड़ों को बाहर सुखाने के लिए लटकाने के बारे में सोचना भी मत, नहीं तो आपको जेल में रात बितानी पड़ेगी। आपने सुना, सड़क पर कपड़े धोने की रस्सी लटकाना सचमुच यू.के. कानून के विरुद्ध है। फिर से, कपड़े धोने के दिन का कोई सम्मान नहीं!

पोलिश आलू पर प्रतिबंध

ब्रिटेन में आलू की तस्करी के बारे में सोचने की भी हिम्मत मत करना! हमारे पास अपने आलू हैं, और हमें इस पर बहुत गर्व है!! ब्रिटेन के कुछ कानून जितने अजीब हैं, यह उनमें से सबसे अजीब है जो हमने देखा है। एक पूरा अधिनियम है जो कहता है कि ब्रिटेन में आलू लाना, खासकर पोलैंड से, कानून के खिलाफ है। लगता है पोलिश आलू उतने स्वादिष्ट नहीं होते?!

अंतिम संस्कार में देर न करें

एक बार जब आप किसी अंतिम संस्कार में शामिल होने जा रहे हों, तो बेहतर होगा कि आप अपना सामान पैक करके तुरंत निकल जाएँ! अंतिम संस्कार के बाद देर तक रुकना गैरकानूनी है, इसलिए जुर्माने से सावधान रहें! वे कहते हैं, 2015 में, एक व्यक्ति पर अपनी दिवंगत पत्नी की अंतिम संस्कार सेवा समाप्त होने के बाद 20 मिनट अतिरिक्त रुकने के लिए £160 का जुर्माना लगाया गया था!

आज भी शाही परिवार करता है देश का नेतृत्व

इंग्लैंड ऐसा देश है जहां आज भी राजा देश का नेतृत्व करता है। क्योंकि यूनाइटेड किंगडम में एक राजा होता है। फिलहाल, वह किंग चार्ल्स III हैं। 2022 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से उन्होंने यूके – साथ ही 14 अन्य राष्ट्रमंडल देशों पर शासन किया है।
हालांकि आप इंग्लैंड की यात्रा के दौरान खुद राजा को नहीं देख सकते, लेकिन आप उन असाधारण आवासों को देख सकते हैं जिन्हें रॉयल्स अपना घर कहते हैं। उदाहरण के लिए, मध्य लंदन में, शानदार बकिंघम पैलेस खास है। या फिर विंडसर कैसल, जो दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा महल है।

Hindi News/ world / Interesting Facts: कपड़े बाहर सुखाए तो जेल में बितानी पड़ सकती है रात, जानें इस देश के अजीबो-गरीब नियम

ट्रेंडिंग वीडियो