scriptपाकिस्तान में महंगी बिजली से लोग परेशान, आत्महत्या करने के लिए हुए मजबूर, देशभर में विरोध प्रदर्शन | Inflated electricity bills in Pakistan making people commit suicide | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में महंगी बिजली से लोग परेशान, आत्महत्या करने के लिए हुए मजबूर, देशभर में विरोध प्रदर्शन

Expensive Electricity In Pakistan: पाकिस्तान में महंगी बिजली आफत का सबब बन गई है। महंगे बिजली के बिलों से पाकिस्तान की जनता परेशान है और इस वजह से देश में हाहाकार मचा हुआ है।

Aug 31, 2023 / 05:05 pm

Tanay Mishra

protests_in_pakistan.jpg

Protests in Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) की कंगाल स्थिति किसी से भी छिपी नहीं है और जगजाहिर है। पाकिस्तान काफी समय से खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है। साथ ही पाकिस्तान कर्ज़ के बोझ तले भी बुरी तरह दबा हुआ है। पाकिस्तान पर कर्ज़ इतना बढ़ गया था कि दिवालियापन की स्थिति तक आ गई थी। पर कुछ समय पहले ही आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) के साथ पाकिस्तान की हुई 3 बिलियन डॉलर्स (भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 24 हज़ार करोड़ रूपये) की बेलआउट डील की वजह से पाकिस्तान को कुछ राहत मिली है। पर इस डील के स्टैंडबाई एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तान में कुछ अहम चीज़ों की कीमतें भी बढ़ गई और देश की जनता को राहत नहीं मिली। अलग-अलग महंगाईयों की वजह से देश की जनता का हाल बेहाल है। अब पाकिस्तान में महंगी बिजली आफत का सबब बनी हुई है और इससे लोग काफी परेशान हैं।


50 रुपये पार हुई बिजली

पाकिस्तान में कुछ दिन पहले ही बिजली की कीमत करीब 30% बढ़ा दी गई। इससे देश में बिजली की कीमत 50 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) प्रति यूनिट को भी पार कर गई है। बिजली के महंगे होने की मार लोगों की जेब पर पड़ रही है और उन्हें महंगे बिलों को झेलना पड़ रहा है।

विरोध में सड़कों पर उतरे लोग

पाकिस्तान में महंगी बिजली की वजह से लोग सड़कों पर उत्तर आए हैं। लोग पाकिस्तान में बिजली के महंगा होने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही गुस्से में अपने बिल भी जला रहे हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में इस तरह के विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं।

pakistan_protests.jpg


लोग हुए आत्महत्या के लिए मजबूर

पाकिस्तान में बिजली के महंगे बिलों की वजह से कुछ लोग आत्महत्या तक के लिए मजबूर हो गए हैं। पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई के चलते कई लोग कर्ज़ के बोझ तले दबे हुए हैं। ऐसे में एक महीने का बिल कई हज़ार पाकिस्तानी रुपये आने की वजह से इन लोगों के सिर पर जैसे मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। इससे कुछ लोग आत्महत्या तक के लिए मजबूर हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें

अमेरिका की सैन्य सहायता के बाद चीन की चेतावनी, कहा – ‘ताइवान की सुरक्षा को होगा नुकसान’



Hindi News/ world / पाकिस्तान में महंगी बिजली से लोग परेशान, आत्महत्या करने के लिए हुए मजबूर, देशभर में विरोध प्रदर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो