scriptभारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की मालदीव के मंत्रियों से मीटिंग्स, की अहम विषयों पर चर्चा | Indian minister of external affairs S. Jaishankar meets Maldives ministers and discusses important matters | Patrika News
विदेश

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की मालदीव के मंत्रियों से मीटिंग्स, की अहम विषयों पर चर्चा

S. Jaishankar’s Maldives Visit: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस समय अपने 3 दिवसीय मालदीव दौरे पर हैं। आज उन्होने मालदीव के कई मंत्रियों से मुलाकात की और अहम विषयों पर चर्चा भी की।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 03:32 pm

Tanay Mishra

S. Jaishankar in a meeting in Maldives

S. Jaishankar in a meeting in Maldives

भारत (India) के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) इस समय मालदीव (Maldives) के 3 दिवसीय दौरे पर हैं। यह दौरा काफी अहम इसलिए भी है क्योंकि इस साल की शुरुआत में भारत-मालदीव के विवाद के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय मंत्री मालदीव गया है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) भी दोनों देशों के संबंधों में सुधार चाहते हैं। जयशंकर जब मालदीव की राजधानी माले पहुंचे, तब एयरपोर्ट पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर (Moosa Zameer) ने उनका स्वागत किया। दोनों के बीच शुक्रवार को कई अहम विषयों पर चर्चा भी हुई और दोनों ने 6 हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी किया। आज, शनिवार, 10 अगस्त को जयशंकर की मुलाकात मालदीव के राष्ट्रपति और कई अहम मंत्रियों से हुई। जयशंकर ने मालदीव के इन मंत्रियों के साथ मीटिंग्स भी की।

रक्षा मामलों पर की रक्षा मंत्री से चर्चा

जयशंकर ने मालदीव के रक्षा मंत्री मोहम्मद ग़ासन मौमून (Mohamed Ghassan Maumoon) के साथ मीटिंग की। दोनों ने मीटिंग में रक्षा और सुरक्षा सहयोग, समुद्री सुरक्षा के लिए संयुक्त पहल और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में दोनों देशों के साझा हित पर चर्चा की।


आर्थिक और व्यापारिक पार्टनरशिप की मज़बूती पर भी चर्चा

जयशंकर ने मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद (Mohamed Saeed), वित्त मंत्री मोहम्मद शफीक (Mohamed Shafeeq) और मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण के गवर्नर अहमद मुनव्वर (Ahmed Munawar) के साथ भी मीटिंग की। जयशंकर ने इस मीटिंग में मौजूद लोगों से भारत और मालदीव के बीच आर्थिक और व्यापारिक पार्टनरशिप के साथ-साथ विकास सहयोग को बढ़ाने पर भी चर्चा की।


यह भी पढ़ें

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से मुलाकात, दी पीएम मोदी की शुभकामनाएं

Hindi News/ world / भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने की मालदीव के मंत्रियों से मीटिंग्स, की अहम विषयों पर चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो