scriptभारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहुंचे मालदीव, दोनों देशों के बीच विवाद के बाद पहला दौरा | Indian minister of external affairs S. Jaishankar arrives in Maldives | Patrika News
विदेश

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहुंचे मालदीव, दोनों देशों के बीच विवाद के बाद पहला दौरा

S. Jaishankar Maldives Visit: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर शुक्रवार को मालदीव पहुंचे। उनका यह दौरा 3 दिवसीय होगा।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 11:14 am

Tanay Mishra

Indian Minister Of External Affairs S. Jaishankar arrives in Maldives

Indian Minister Of External Affairs S. Jaishankar arrives in Maldives

भारत (India) के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) शुक्रवार को मालदीव (Maldives) पहुंच गए हैं। भारतीय विदेश मंत्री का यह मालदीव दौरा 3 दिवसीय होगा। साल की शुरुआत में भारत-मालदीव के विवाद के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय मंत्री मालदीव गया है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) भी दोनों देशों के संबंधों में सुधार करने की बात कह चुके हैं। मुइज्जू तो पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण में भी पहुंचे थे। जयशंकर जब मालदीव की राजधानी माले पहुंचे, तब एयरपोर्ट पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर (Moosa Zameer) ने उनका स्वागत किया।

‘नेबरहुड फर्स्ट’ और ‘सागर में मालदीव का अहम स्थान

जयशंकर ने मालदीव पहुंचने के बाद सोशल मीडिया पर कहा कि मालदीव ‘नेबरहुड फर्स्ट’ (पड़ोसी पहले) और ‘सागर’ के भारत के दृष्टिकोण में एक अहम स्थान रखता है।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने की अहम विषयों पर चर्चा

जयशंकर और ज़मीर ने मिलकर मालदीव में हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के शुभारंभ के साथ ही दोनों देशों के बीच कुछ अहम समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने साथ मिलकर एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित भी किया। जयशंकर और ज़मीर के बीच कई अहम विषयों पर चर्चा हुई। इन विषयों में विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सुरक्षा, व्यापार और डिजिटल सहयोग में दोनों देशों की भागीदारी शामिल थी। दोनों ने मिलकर स्ट्रीट लाइटिंग, मानसिक स्वास्थ्य, बच्चों की स्पीच थेरेपी और विशेष शिक्षा के क्षेत्रों में 6 हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन भी किया। मालदीव में कुछ समय पहले भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली की शुरुआत हुई थी और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर पर भी दोनों ने हस्ताक्षर किया। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक्स्ट्रा 1,000 सिविल सेवा अधिकारियों की ट्रेनिंग पर राष्ट्रीय सुशासन केंद्र और सिविल सेवा आयोग के बीच समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण भी किया।

अगले दिन भी लेंगे कई मीटिंग्स में हिस्सा

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर इस दौरे के अगले दिन भी कई मीटिंग्स में हिस्सा लेंगे और अहम विषयों पर चर्चा करेंगे। जयशंकर इस दौरे के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से भी मिलकत करेंगे और बातचीत भी।


यह भी पढ़ें

इटली में गर्मी से हाल बेहाल, कई इलाकों में आपातकाल घोषित

Hindi News/ world / भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहुंचे मालदीव, दोनों देशों के बीच विवाद के बाद पहला दौरा

ट्रेंडिंग वीडियो