scriptभारत बना रहा ऐसा जबरदस्त हथियार, एक वार में ही साफ हो जाएंगे चीन-पाकिस्तान!  | India Making 300 km range Rockets Pinaca for China pakistan | Patrika News
विदेश

भारत बना रहा ऐसा जबरदस्त हथियार, एक वार में ही साफ हो जाएंगे चीन-पाकिस्तान! 

India on China Pakistan: भारत का ये हथियार स्वदेशी है, इसके बनने के नाम भर से ही पाकिस्तान थर-थर कांपने लगा है।

नई दिल्लीSep 28, 2024 / 05:04 pm

Jyoti Sharma

India Making 300 km range Rockets Pinaca for China pakistan

India Making 300 km range Rockets Pinaca for China pakistan

India on China Pakistan: इन दिनों इजरायल-ईरान, इजरायल हमास, रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर मिडिल ईस्ट समेत पूरी दुनिया में अस्थिरता फैल गई है। इस बीच हर देश अब अपने आपको सुरक्षित और मजबूत रखने के लिए काम कर रहे हैं। लेकिन इसमें सबसे जबरदस्त काम तो भारत कर रहा है। भारत एक ऐसा हथियार तैयार कर रहे है, जिससे उसके सबसे बड़े दुश्मन चीन-पाकिस्तान भी एक वार में भी साफ हो जाएंगे। आखिर ऐसा कौन सा हथियार भारत बना रहा है, ये हम आपको बता रहे हैं। 
दरअसल भारत एक लंबी दूरी की मारक क्षमता वाला रॉकेट तैयार कर रहा है। जो 300 किमी की दूरी से ही टारगेट का सफाया कर सके। इसके लिए भारत अपने रॉकेट पिनाका (Pinaca) को एडवांस बना रहा है।

पिनाका की बढ़ेगी मारक क्षमता

DG आर्टिलरी लेफ्टिनेंट जनरल अदोष कुमार के दिए गए के बयान के मुताबिक मौजूदा वक्त को देखते हुए पिनाका को और एडवांस बनाने की जरूरत महसूस हो रही है। इसलिए मौजूदा पिनाका के सिस्टम की सीमा को लगभग 4 गुना और बढ़ाने पर काम चल रहा है। 
लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि पिनाका पूरी तरह से स्वदेशी है और आत्मनिर्भर है। इसका उपयोग बड़े पैमाने पर किया गया है। पिनाका की और अधिक मारक क्षमता को बढ़ाकर इसे रेजिमेंट्स में शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा K9 वज्र स्व-चालित तोपें और एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन (ATAG) प्रणाली भी रेजिमेंट में शामिल होगी। साथ ही सेना कई आधुनिक तरह के हथियारों को विकसित कर रही है, जिसमें तेज गति वाली मिसाइलें और ड्रोन भी शामिल हैं। 

कैसे काम करता है पिनाका

दरअसल पिनाका भारत ही बनाया गया रॉकेट सिस्टम है। ये एक मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर है। इस लॉन्चर सिस्टम से एक साथ ही कई रॉकेट दागे जा सकते हैं। जो दुश्मन को तबाह करने में सेकेंड्स भर का समय लगाएंगे। मौजूदा पिनाका की मारक क्षमता 38 किलोमीटर है और एक साथ पूरी बैटरी दागने पर ये 800 मीटर के इलाके को तबाह कर सकता है। अब सेना इसकी रेंज को बढ़ाकर 300 किमी की करने जा रही है, जिससे पाकिस्तान और चीन के माथे पर पसीने तक आ गए हैं। 

Hindi News / world / भारत बना रहा ऐसा जबरदस्त हथियार, एक वार में ही साफ हो जाएंगे चीन-पाकिस्तान! 

ट्रेंडिंग वीडियो