scriptइज़रायल ने रखा बंधकों की रिहाई के बदले विराम का प्रस्ताव, हमास ने ठुकराया | Hamas rejects pause for hostages release but open to end of war | Patrika News
विदेश

इज़रायल ने रखा बंधकों की रिहाई के बदले विराम का प्रस्ताव, हमास ने ठुकराया

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में हाल ही में इज़रायल की तरफ से हमास के सामने एक प्रस्ताव रखा गया है जिसे हमास ने ठुकरा दिया है। क्या है पूरा मामला? आइए जानते हैं।

Dec 20, 2023 / 01:06 pm

Tanay Mishra

israel_vs_hamas_1.jpg

Israel has a proposal for Hamas

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। हमास ने करीब 5,000 रॉकेट्स इज़रायल पर दागते हुए और घुसपैठ करते हुए लोगों को मारने और बंधक बनाते हुए जंग की शुरुआत की थी। ऐसे में इज़रायल ने भी हमास से बदला लेने के लिए गाज़ा (Gaza) और आसपास के इलाकों में भीषण हमले शुरू कर दिए। इस वजह से ग़ाज़ाके साथ ही आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। इस युद्ध की वजह से अब तक 19 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी मर चुके हैं। हालांकि इस युद्ध में 24 नवंबर को पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया। साथ ही उस दौरान बंधकों और कैदियों की रिहाई भी की गई। पर अभी भी हमास की कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं और इनमें से ज़्यादातर इज़रायली ही हैं। ऐसे में इज़रायल की तरफ से हमास के सामने एक प्रस्ताव रखा गया है।


क्या है इज़रायल का प्रस्ताव?

इज़रायल के राष्ट्रपति आइज़क हर्ज़ोग (Isaac Herzog) ने बताया कि इज़रायल ने अपने बंधकों की रिहाई के लिए हमास के सामने युद्ध पर फिर से विराम लगाने का प्रस्ताव रखा है।

herzog.jpg


हमास ने ठुकराया प्रस्ताव

हमास ने इज़रायल के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। युद्ध विराम के खत्म होने के बाद कई बार हमास ने इसे फिर से शुरू करने की अपील की थी, पर इज़रायल ने इसे ठुकरा दिया था। ऐसे में अब हमास ने इज़रायल के प्रस्ताव को ठुकराकर जैसे को तैसा किया है।

क्या चाहता है हमास?

हमास की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है कि हमास इज़रायली बंधकों को रिहा करने के खिलाफ नहीं है, पर अब कुछ समय के युद्ध विरामों से आगे बढ़ना चाहता है। हमास इस युद्ध का अंत चाहता है जिससे फिलिस्तीनियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई पूरी तरह से बंद की जा सके। हमास युद्ध को पूरी तरह से बंद करने के लिए इज़रायल से बातचीत करने के लिए भी तैयार है, लेकिन हमास बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम के बारे में इज़रायल से किसी तरह की बातचीत नहीं करना चाहता।

यह भी पढ़ें

इंडोनेशिया में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 की तीव्रता




Hindi News / world / इज़रायल ने रखा बंधकों की रिहाई के बदले विराम का प्रस्ताव, हमास ने ठुकराया

ट्रेंडिंग वीडियो