scriptसभी बंधकों को रिहा करने के लिए हमास ने रखी इज़रायल के सामने बड़ी शर्त | Hamas puts condition to Israel for release of all hostages | Patrika News
विदेश

सभी बंधकों को रिहा करने के लिए हमास ने रखी इज़रायल के सामने बड़ी शर्त

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच इस समय युद्ध विराम लगा हुआ है। इसी दौरान अब हमास ने इज़रायल के सामने नया प्रस्ताव रखा है। क्या है यह प्रस्ताव? आइए जानते हैं।

Nov 30, 2023 / 04:29 pm

Tanay Mishra

hamas_has_new_offer_for_israel.jpg

Hamas has new offer for Israel

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को जब युद्ध शुरू हुआ था और उसके बाद इज़रायली कार्रवाई शुरू हुई थी, तब युद्ध के बंद होने के आसार नज़र नहीं आ रहे थे। पर मध्यस्थों की कोशिशों की वजह से इज़रायल और हमास ने आपसी सहमति से 24 नवंबर को 4 दिन का युद्ध विराम लगाया। मध्यस्थों की कोशिशों की वजह से इस युद्ध विराम को पहले 2 दिन और आज 1 और दिन बढ़ा दिया गया। एक बार सीज़फायर के उल्लंघन के अलावा इस युद्ध विराम के दौरान सीज़फायर का पालन किया गया। साथ ही इज़रायल की तरफ से फिलिस्तीनी कैदियों और हमास की तरफ से बंधकों की रिहाई भी देखने को मिली। अब हमास ने इज़रायल के सामने एक बड़ा प्रस्ताव रखा है। क्या है वो प्रस्ताव? आइए जानते हैं।


हमास है सभी बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार

हमास हमास के वरिष्ठ अधिकारी और गाज़ा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बासेम नईम ने कहा है कि हमास सभी बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार है। इतना ही नहीं, हमास इज़रायल के उन सैनिकों को भी रिहा करने के लिए तैयार है जिन्हें इतने समेत में कैद किया गया है। लेकिन इसके लिए हमास ने इज़रायल के सामने एक शर्त रखी है।


israel-hamas_releasing_prisoners-hostages.jpg


क्या है हमास की शर्त?

हमास ने इज़रायल के सामने शर्त रखी है कि अगर इज़रायली सरकार अपने देश की जेलों में कैद करीब 7,000 फिलिस्तीनियों को रिहा कर दे, तो हमास भी सभी बंधकों को रिहा कर देगा। ये 7,000 लोग पिछले कई सालों में इज़रायली पुलिस और सेना के पकड़े हुए लोग हैं। इनमें हमास के भी कई लोग शामिल हैं और कई निर्दोष फिलिस्तीनी भी।

यह भी पढ़ें

दुनिया में रहने के लिए 10 सबसे महंगे शहरों की लिस्ट आई सामने, देखें भारत का कोई शहर इसमें शामिल है या नहीं

Hindi News / world / सभी बंधकों को रिहा करने के लिए हमास ने रखी इज़रायल के सामने बड़ी शर्त

ट्रेंडिंग वीडियो