scriptगैबॉन में सैन्य तख्तापलट के बाद बड़ा फैसला, बंद की हुई सभी बॉर्डर खोली | Gabon reopens borders effective immediately after military coup | Patrika News
विदेश

गैबॉन में सैन्य तख्तापलट के बाद बड़ा फैसला, बंद की हुई सभी बॉर्डर खोली

Gabon Army’s Big Decision: अफ्रीकी देश गैबॉन में बुधवार को सैन्य तख्तापलट देखने को मिला। सैन्य तख्तापलट के बाद सेना ने गैबॉन की बॉर्डर को बंद कर दिया था। अब सेना ने आज एक बड़ा फैसला लिया है।

Sep 02, 2023 / 06:25 pm

Tanay Mishra

gabon_army.jpg

Gabon Army

अफ्रीकी देश गैबॉन (Gabon) में बुधवार को अली बोंगो ओन्डिम्बा (Ali Bongo Ondimba) ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया और उन्हें तीसरी बार देश का राष्ट्रपति चुना गया। पर इसके बावजूद ओन्डिम्बा को सत्ता नहीं मिली। चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ देर बाद ही गैबॉन की सेना ने देश में तख्तापलट करते हुए सत्ता पर कब्ज़ा जमा लिया। सैन्य तख्तापलट के बाद ओन्डिम्बा को उनके परिवार के साथ घर में ही नज़रबंद कर दिया। इतना ही नहीं, सैन्य तख्तापलट के बाद गैबॉन की सेना ने देश के ट्रांज़िशनल लीडर को चुनने में भी ज़्यादा देर नहीं लगाईं और जनरल ओलिगुई न्गुएमा (Brice Oligui Nguema) को गैबॉन का नया ट्रांज़िशनल राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। सैन्य तख्तापलट करने के तुरंत बाद ही गैबॉन में सभी बॉर्डर बंद कर दी गई थी। पर आज इस बारे में भी एक बड़ा फैसला ले लिया गया है।


सभी बॉर्डर खुली

गैबॉन में सैन्य तख्तापलट के तुरंत बाद सभी बॉर्डर को तुरंत बंद कर दिया गया था। सेना ने मामले की गंभीरता और बाहरी हस्तक्षेप की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया था। पर आज सेना ने सभी बॉर्डर को खोलने का फैसला लेते हुए धरती, आकाश और समुद्र की सभी बॉर्डर को खोल दिया है। गैबॉन सेना के लीडर्स के प्रवक्ता ने स्टेट टीवी पर इस बात की जानकारी दी।

Hindi News/ world / गैबॉन में सैन्य तख्तापलट के बाद बड़ा फैसला, बंद की हुई सभी बॉर्डर खोली

ट्रेंडिंग वीडियो