scriptमारा गया 41 करोड़ का इनामी आतंकी कमांडर फुआद शुकर, हिज़बुल्लाह में थी नंबर-2 पोज़ीशन | Fuad Shukr killed, he was number two in position of Hezbollah with 5 million dollars prize | Patrika News
विदेश

मारा गया 41 करोड़ का इनामी आतंकी कमांडर फुआद शुकर, हिज़बुल्लाह में थी नंबर-2 पोज़ीशन

Another Big Success For Israel: हिज़बुल्लाह के खिलाफ इज़रायल को एक बड़ी कामयाबी मिली है। इज़रायली सेना ने हमले में हिज़बुल्लाह में नंबर-2 पोज़ीशन वाले आतंकी कमांडर को मार गिराया है।

नई दिल्लीJul 31, 2024 / 01:47 pm

Tanay Mishra

Fuad Shukr killed

Fuad Shukr killed

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। पर हमास के अलावा इज़रायल के और भी दुश्मन हैं जो इज़रायल पर इस युद्ध के दौरान निशाना साध चुके हैं। इनमें हिज़बुल्लाह (Hezbollah) भी शामिल है। हिज़बुल्लाह लेबनान (Lebanon) आधारित एक इस्लामिक आतंकी संगठन है। हमास के खिलाफ युद्ध के ही दौरान हिज़बुल्लाह के आतंकियों की कुछ मौकों पर इज़रायली सेना से इज़रायल-लेबनान बॉर्डर पर मुठभेड़ भी हो चुकी है। हिज़बुल्लाह को ईरान (Iran) से भी समर्थन मिलता है। ऐसे में समय-समय पर इज़रायली सेना और हिज़बुल्लाह के आतंकियों के बीच मुठभेड़ चलती रहती है। शनिवार को हिज़बुल्लाह के रॉकेट अटैक में मजदल शम्स में फुटबॉल के मैदान में 12 इज़रायली बच्चे मारे गए थे। अब इज़रायल ने हिज़बुल्लाह को उस हमले का करारा जवाब दिया है और वो भी उसके एक अहम व्यक्ति को मारकर।

आतंकी कमांडर फुआद शुकर को किया ढेर

हिज़बुल्लाह से बदला लेने के लिए इज़रायली सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को आतंकी संगठन के कई ठिकानों पर हमले किए। इन हमलों में ही इज़रायल ने हिज़बुल्लाह के आतंकी कमांडर फुआद शुकर (Fuad Shukr) को मार गिराया। फुआद करीब 30 साल से हिज़बुल्लाह से जुड़ा हुआ था और आतंकी संगठन में उसकी नंबर-2 पोज़ीशन थी। 1983 में लेबनान में 241 अमेरिकी सैनिकों की हत्या हो, या शनिवार को मजदल शम्स में 12 इज़रायली बच्चों की हत्या, दोनों में फुआद की अहम भूमिका थी।


41 करोड़ का इनामी था फुआद

फुआद 5 मिलियन डॉलर्स का इनामी था, जिसकी भारतीय करेंसी में कीमत करीब 41 करोड़ रुपये है। अमेरिका (United States Of America) ने फुआद पर यह इनाम रखा था।

हिज़बुल्लाह के लिए बड़ा झटका

फुआद हिज़बुल्लाह का सबसे सीनियर आतंकी कमांडर था और नंबर-2 पोज़ीशन पर भी काबिज़ था। ऐसे में उसकी मौत हिज़बुल्लाह के लिए एक बड़ा झटका है।

यह भी पढ़ें

मारा गया हमास चीफ इस्माइल हनियेह, ईरान में हुई हत्या

Hindi News/ world / मारा गया 41 करोड़ का इनामी आतंकी कमांडर फुआद शुकर, हिज़बुल्लाह में थी नंबर-2 पोज़ीशन

ट्रेंडिंग वीडियो