scriptईरान में पूर्व विदेश मंत्री को बनाया उपराष्ट्रपति | Former foreign minister Mohammad Javad Zarif appointed vice president | Patrika News
विदेश

ईरान में पूर्व विदेश मंत्री को बनाया उपराष्ट्रपति

New Vice President For Iran: ईरान में पूर्व विदेश मंत्री को उपराष्ट्रपति बना दिया गया है।

नई दिल्लीAug 02, 2024 / 12:33 pm

Tanay Mishra

Mohammad Javad Zarif

Mohammad Javad Zarif

मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) के रूप में ईरान (Iran) को अपना नया राष्ट्रपति मिल चुका है। 3 दिन पहले ही पेज़ेशकियान ने राष्ट्रपति के तौर पर देश की राजधानी तेहरान में शपथ भी ले ली। आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद ही तेहरान (Tehran) में हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) को मार दिया गया, जिससे ईरान में भी हंगामा मच गया। हालांकि इस हमले की ज़िम्मेदारी किसी ने नहीं ली, लेकिन साफ है कि यह काम इज़रायल (Israel) ने किया है। ऐसे में अब ईरान और इज़रायल के बीच भी तनाव बढ़ गया है। इसी बीच ईरान में पेज़ेशकियान ने सरकार में नियुक्ति से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है।

पूर्व विदेश मंत्री को बनाया उपराष्ट्रपति

ईरान में पूर्व विदेश मंत्री को उपराष्ट्रपति बनाया गया है। हम बात कर रहे हैं मोहम्मद जवाद ज़रीफ (Mohammad Javad Zarif) की, जिन्हें राष्ट्रपति पेज़ेशकियान के आदेश पर रणनीतिक मामलों के लिए ईरान का उपराष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।

2013 से 2021 तक रहे हैं ईरान के विदेश मंत्री

64 वर्षीय ज़रीफ 2013 से 2021 तक ईरान के विदेश मंत्री रहे हैं और उन्हें ईरान के विदेश मंत्रालय और विदेश से जुडी नीतियों की अच्छी जानकारी है। ऐसे में उपराष्ट्रपति के रूप में ज़रीफ की अहम भूमिका हो सकती है।

यह भी पढ़ें

तुर्की में अब नहीं कर सकेंगे इंस्टाग्राम इस्तेमाल



Hindi News/ world / ईरान में पूर्व विदेश मंत्री को बनाया उपराष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो