scripteSports Olympics: पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का 2025 में होगा सऊदी अरब में आयोजन | First eSports Olympics to be held in Saudi Arabia in 2025 | Patrika News
विदेश

eSports Olympics: पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का 2025 में होगा सऊदी अरब में आयोजन

First eSports Olympics: दुनिया के पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का आयोजन अगले साल होगा।

नई दिल्लीJul 12, 2024 / 05:09 pm

Tanay Mishra

eSports Olympics

eSports Olympics

दुनियाभर में ईस्पोर्ट्स (eSports) तेज़ी से पॉपुलर हो रहे हैं। ईस्पोर्ट्स यानी कि इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स, और अगर आसान भाषा में समझे, तो वीडियो गेम्स को जब कॉम्पीटिशन के तौर पर खेला जाए, तो इसे ईस्पोर्ट्स कहते हैं। ईस्पोर्ट्स भारत के साथ ही दुनियाभर में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। अब वीडियो गेमर्स सिर्फ वीडियो गेम्स खेल नहीं रहे हैं, इसके ज़रिए कमाई भी कर रहे हैं और ऑनलाइन इसे स्ट्रीम भी कर रहे हैं। बढ़ती पॉपुलैरिटी की वजह से अब ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स भी होते हैं और दुनियाभर के वीडियो गेमर्स इन ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। ऐसे में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (International Olympic Committee – IOC) ने एक बड़ा फैसला लिया है।

2025 में होगा पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का आयोजन

आईओसी ने पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का ऐलान कर दिया है। इनका आयोजन 2025 में होगा और इन खेलों की मेजबानी सऊदी अरब (Saudi Arabia) करेगा। दुनियाभर के वीडियो गेमर्स पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेंगे।

Hindi News / world / eSports Olympics: पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों का 2025 में होगा सऊदी अरब में आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो