scriptEmergency: रूस में लगा आपातकाल, यूक्रेन ने किया अब तक सबसे भीषण हमला | Emergency imposed in Russia after 1000 Ukrainian soldiers entered | Patrika News
विदेश

Emergency: रूस में लगा आपातकाल, यूक्रेन ने किया अब तक सबसे भीषण हमला

Emergency: यूक्रेन के सैनिुक रूस की सीमा के 30 किमी अंदर तक घुस आए। इसे रूस पर यूक्रेन का अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 12:23 pm

Jyoti Sharma

Emergency imposed in Russia

Vladimir Putin And Volodymyr Zelensky

Emergency: रूस-यूक्रेन जंग में पहली बार एक हजार यूक्रेनी सैैनिकों ने रूस में घुसकर हमला बोल दिया। जिसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने रूस में आपतकाल घोषित कर दिया। यहां के कुस्र्क क्षेत्र में इमरजेंसी लगा दी गई है। (Emergency in Russia) कुस्र्क-ओब्लास्त प्रांत में यूक्रेनी सेना ने रूस की तरफ से छोड़े गए सभी 27 लड़ाकू ड्रोन भी मार गिराए। युद्ध शुरू होने के बाद रूसी धरती पर यह कीव का सबसे बड़ा आक्रमण (Russia Ukraine War) बताया जा रहा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन के दुस्साहसिक हमलों का जवाब देने के लिए कुस्र्क क्षेत्र में अतिरिक्त बलों को भेजा जा रहा है। साथ ही रॉकेट लॉन्चर, आर्टिलरी गन, ट्रेलर पर ले जाए जाने वाले टैंक और भारी टै्रक वाले वाहन तैनात कर रहा है। 

सीमा से 30 किमी अंदर घुसकर हमला

रूस ने अपनी सीमा से लगभग 30 किमी अंदर पश्चिमी इलाके में भीषण लड़ाई की पुष्टि की है। कुस्र्क के गवर्नर स्मिरनोव ने टेलिग्राम पर बताया कि हालात कठिन हैं। कुस्र्क में ही प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का केंद्र है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की के एक शीर्ष सलाहकार मायहेलो पोडोल्याक ने कहा कि रूस को यह अहसास होने लगा है कि युद्ध धीरे-धीरे उसके क्षेत्र में घुसता जा रहा है।

भारी नुकसान का अंदेशा

युद्ध में अभी जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन रूस संघीय स्तर पर आपातकाल की घोषणा तब करता है, जब 500 से अधिक लोग मारे जाते हैं या 500 मिलियन रूबल (लगभग 60 लाख डॉलर) से अधिक का नुकसान होता है।

रूस के हमले के बाद हुआ अटैक

बता दें कि यूक्रेन ने ये कदम अपने देश में रूस के बड़े हमले के बाद उठाया। बीती 9 जुलाई को रूस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क में स्थित एक शॉपिंग मॉल पर हमला कर दिया था, जिसमें 12 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 44 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

Hindi News/ world / Emergency: रूस में लगा आपातकाल, यूक्रेन ने किया अब तक सबसे भीषण हमला

ट्रेंडिंग वीडियो