scriptएलन मस्क के ट्विटर ने एक झटके में 50% कर्मी बाहर निकाले; भारत का सारा twitter स्टॉफ out | Elon Musk's Twitter kicks out 50 of workers in one go, India office | Patrika News
विदेश

एलन मस्क के ट्विटर ने एक झटके में 50% कर्मी बाहर निकाले; भारत का सारा twitter स्टॉफ out

एलन मस्क ने ट्विटर के करीब 50 फीसदी लोगों को नौकरी से हटा दिया है। बताया जा रहा है कि नौकरी खोने वाले कर्मियों की संख्या पूरी दुनिया में 7,500 तक हो सकती है। इस तरह एलन मस्क ने ट्विटर संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही कई बड़े ऐक्शन लिए हैं। मस्क के इन कदमों से ट्विटर स्टॉफ आधा हो चुका है। दुखी कर्मचारी मस्क को अमानवीय बता रहे हैं।

Nov 05, 2022 / 09:16 am

Swatantra Jain

Twitter होगा Everything App, मस्क का ये है बड़ा प्लान

Twitter होगा Everything App, मस्क का ये है बड़ा प्लान

एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद से ट्विटर निगेटिव कारणों से खबरों में है। शुक्रवार की देर रात, ट्विटर पर सुरक्षा और पारदर्शिता के प्रमुख, योएल रोथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताया कि कम से कम 50% कार्यबल कंपनी-व्यापी सामूहिक छंटनी से प्रभावित हुआ है। इस बीच, टेस्ला के सीईओ और खुद को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के “शिकायत हॉटलाइन ऑपरेटर” बताने वाले मस्क ने ट्विटर पर घोषणा कर बताया कि “दुर्भाग्य से कोई विकल्प नहीं था। कंपनी को हर दिन $ 4M / दिन से अधिक का नुकसान हो रहा था।”। उन्होंने कहा कि ”जिन सभी को निकाल दिया गया है, उन्हें तीन महीने के नोटिस पीरियड की पेशकश की गई है, जो कि कानूनी अनिवार्यता की तुलना में 50% अधिक है।”
https://twitter.com/elonmusk/status/1588671155766194176?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/yoyoel/status/1588657228462317568?ref_src=twsrc%5Etfw
भारत में पूरा स्टाफ बाहर

इस तरह एलन मस्क के ट्विटर की कमान संभालने के बाद से ही कंपनी में हलचल मची हुई है। बताया जा रहा है कि भारत में तो एलन मस्क ने कंपनी के पूरे स्टाफ को ही हटा दिया है। करीब 250 लोगों को नौकरी से बाहर किया गया है। यही नहीं अब एलन मस्क ने पूरी कंपनी के 50 फीसदी लोगों को हटा दिया है। इसके चलते 7,500 लोगों की नौकरी चली गई है। एलन मस्क ने ट्विटर संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही कई बड़े ऐक्शन लिए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने एक आंतरिक दस्तावेज के आधार पर बताया कि 50 फीसदी कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। उनके ईमेल और कंपनी के कम्प्यूटर्स का एक्सेस छीन लिया गया है।
https://twitter.com/elonmusk/status/1588538640401018880?ref_src=twsrc%5Etfw
कर्मी निराश
दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर से इस तरह ताबड़तोड़ छंटनी की काफी चर्चा हो रही है। कंपनी के कर्मचारियों की ओर से भी छंटनी की पुष्टि की गई है। अमेरिका और कनाडा में ट्विटर के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर मिशेल ऑस्टिन ने ट्वीट किया, ‘आज इस खबर के साथ दिन की शुरुआत हुई कि ट्विटर में अब मेरा सफर समाप्त हो गया है। मेरा दिल टूट गया है। मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं।’ वहीं, इस बीच, मस्क ने कंपनी की आय में कमी के लिए ‘एक्टिविस्ट’ को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘एक्टिविस्ट समूह ने विज्ञापनदाताओं पर भारी दबाव बनाया, जिससे ट्विटर की आय में भारी कमी हुई। यहां तक कि सामग्री की निगरानी से भी कुछ नहीं बदला। हमने एक्टिविस्ट को खुद करने के लिए सबकुछ किया। वे अमेरिका में अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं।’’
ट्विटर ने पहले ही कर्मियों को ऑफिस आने से रोक दिया था

इस बड़ी छंटनी से पहले ट्विटर ने कर्मचारियों के ऑफिस आने पर रोक लगा दी थी। उन्हें कहा गया था कि वे अपने भविष्य को लेकर इंतजार करें और जो फैसला लिया जाएगा, उसके आधार पर काम करें। सोमवार तक कर्मचारियों के दफ्तर जाने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं सोमवार से पहले ही यह बड़ा फैसला ले लिया गया। नौकरी से निकाले गए ट्विटर के एक पूर्व कर्मचारी ने कहा, ‘यह बेहद अमानवीय है, जिस तरह से लोगों से बर्ताव किया जा रहा है। वह हर कीमत पर बस पैसे बचा लेना चाहते हैं।’ दरअसल एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा है और माना जा रहा है कि उसकी रकम अदा करने के लिए वह बचत के रास्ते पर हैं और कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी कर रहे हैं।

Hindi News / world / एलन मस्क के ट्विटर ने एक झटके में 50% कर्मी बाहर निकाले; भारत का सारा twitter स्टॉफ out

ट्रेंडिंग वीडियो