scriptEarthquake: लॉयल्टी आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता | Earthquake shakes Loyalty Islands, magnitude of it was 5.3 | Patrika News
विदेश

Earthquake: लॉयल्टी आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

Loyalty Islands Earthquake: दुनियाभर में ही हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। इन भूकंपों के बीच आज लॉयल्टी आइलैंड्स पर भी भूकंप आया।

नई दिल्लीJul 30, 2024 / 01:20 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in China

दुनियाभर में ही हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं और इन मामलों में किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। आए दिन ही कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज, मंगलवार, 30 जुलाई को आए भूकंपों में पैसिफिक ओशन (Pacific Ocean) में स्थित लॉयल्टी आइलैंड्स (Loyalty Islands) पर आया भूकप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 रही। लॉयल्टी आइलैंड्स पर भारतीय समयानुसार आज बेहद सुबह 2 बजकर 19 मिनट पर भूकंप आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

लॉयल्टी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 21.2 किलोमीटर रही।


लोगों को झटका हुआ महसूस, पर नहीं हुआ नुकसान

लॉयल्टी आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के कुछ इलाकों में भी लोगों को महसूस हुआ। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में इजाफा

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

वियतनाम में ढही कोयले की खदान, 5 लोगों की मौत

Hindi News/ world / Earthquake: लॉयल्टी आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो