scriptमोलुक्का सागर में 6.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी के खतरे की आशंका | Earthquake of magnitude 6.0 jolts northern part of the Molucca Sea | Patrika News
विदेश

मोलुक्का सागर में 6.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी के खतरे की आशंका

Molucca Sea Earthquake: पिछले कुछ समय से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के मामलों में इजाफा देखने को मिला है। आज इंडोनेशिया के पास स्थित मोलुक्का सागर में भूकंप का झटका महसूस किया गया।

Apr 21, 2023 / 05:29 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake In Alaska Peninsula

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामलों में काफी इजाफा हुआ है। आए दिन ही किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखे जा रहे हैं। भूकंप का आज, शुक्रवार, 21 अप्रैल को एक नया मामला सामने आया है। इंडोनेशिया के पास स्थित मोलुक्का सागर (Molucca Sea) जिसे मालुकु द्वीपसमूह भी कहते हैं, में आज भूकंप का झटका महसूस किया गया है। यह भूकंप आज लोकल समयानुसार शाम करीब 7 बजकर 21 मिनट (भारतीय समयानुसार करीब 3 बजकर 51 मिनट) पर आया।


कितनी गहराई पर आया भूकंप?

भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center For Seismology) ने मोलुक्का सागर में आए इस भूकंप की पुष्टि की। यह भूकंप मोलुक्का सागर के नॉर्थर्न हिस्से में आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप की गहराई 72 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/Indiametdept?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Twitter ब्लू सब्सक्रिप्शन न लेने वाले सभी लोगों ने गंवाया वेरिफाइड चेकमार्क, सिर्फ 3 यूज़र्स के लिए खुद Elon Musk कर रहे हैं भुगतान

सुनामी के खतरे की आशंका


मोलुक्का सागर में आज आए इस भूकंप से सुनामी के खतरे की आशंका भी है। दरअसल पानी के अंदर आए इस भूकंप की गहराई ज़्यादा न होने से सुनामी के खतरे की आशंका है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के साथ ही कुछ अन्य देशों की एजेंसियों भी इस स्थिति पर पूरी नज़र है। हालांकि फिलहाल सुनामी का खतरा ज़्यादा नहीं है, पर फिर भी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के साथ ही कुछ अन्य देशों की एजेंसियाँ इस मामले को हल्के में नहीं ले रही हैं।

भूकंप के बढ़ रहे हैं मामले

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में हो रहा इजाफा चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

भारत के आर्थिक चमत्कार का हिस्सा बनना चाहता है अमरीका

Hindi News / world / मोलुक्का सागर में 6.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी के खतरे की आशंका

ट्रेंडिंग वीडियो