scriptEarthquake: फिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.3 strikes Philippines | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

Philippines Earthquake: दुनियाभर में भूकंपों के मामले बढ़ रहे हैं। आज फिलीपींस में फिर भूकंप का मामला सामने आया।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 11:56 am

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। कुछ देश तो ऐसे हैं जहाँ अक्सर ही भूकंप आते हैं। इन देशों में फिलीपींस (Philippines) का नाम भी शामिल है। फिलीपींस में आज, मंगलवार, 6 अगस्त को एक बार फिर भूकंप आया है। फिलीपींस में यह भूकंप किनाब्लांगान (Kinablangan) से 54 किलोमीटर ईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 रही। फिलीपींस में भारतीय समयानुसार आज सुबह 11 बजकर 09 मिनट पर भूकंप आया।

कितनी रही गहराई?

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप की गहराई 50.3 किलोमीटर रही।

झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों को झटका महसूस हुआ। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

साउथ कोरिया में भीषण गर्मी से लोगों के हाल बेहाल , अब तक 1,690 लोगों की तबीयत हुई खराब

Hindi News/ world / Earthquake: फिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो