scriptEarthquake: चिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.2 shakes Chile | Patrika News
विदेश

Earthquake: चिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

Chile Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आज चिली में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 01:11 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake In Chile

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं कई भूकंप आते हैं। आज, शनिवार, 29 जून को आए भूकंपों में चिली (Chile) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप एंटोफगास्ता (Antofagasta) से 43 किलोमीटर साउथर्न साउथईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 रही। भारतीय समयानुसार चिली में आज सुबह 9 बजकर 51 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी चिली में आज आए भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार चिली में आज आए इस भूकंप की गहराई 43.5 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

चिली में आज आए इस भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को झटका महसूस हुआ। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

नेपाल में मौसम का कहर जारी, लैंडस्लाइड से 9 और लोगों की मौत

Hindi News/ world / Earthquake: चिली में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो