scriptजापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 shakes Japan | Patrika News
विदेश

जापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

Earthquake In Japan: जापान में आज एक बार फिर भूकंप आया है।

Dec 26, 2023 / 12:37 pm

Tanay Mishra

earthquake.jpg

Earthquake in Mexico

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और इनमें किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं भूकंप आते रहते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। जापान (Japan) में कल ही भूकंप आया था और अब आए एक बार फिर जापान में भूकंप आया है। जापान में आज आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। यह भूकंप जापान के इज़ू आइलैंड्स (Izu Islands) इलाके में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज, मंगलवार, 26 दिसंबर को दोपहर 12 बजे आया। जापान की जियोफ़िज़िक्स एजेंसी ने भी आज आए इस भूकंप की पुष्टि की है।


कितनी रही गहराई?

जापान में आए इस भूकंप की गहराई 431.3 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1739539535393079499?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ किसी तरह का नुकसान

जापान में आज आए भूकंप से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और पिछले महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। वहीं चीन में 18 दिसंबर की रात आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में होगा कुछ ऐसा जो पहले कभी नहीं हुआ, पहली बार एक हिंदू महिला लड़ेगी चुनाव



Hindi News/ world / जापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो