scriptसाउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 hits South Sandwich Islands region | Patrika News
विदेश

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

South Sandwich Islands Region Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों के बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का मामला सामने आया है।

Feb 21, 2024 / 09:49 am

Tanay Mishra

earthquake.jpg

Earthquake in Mexico

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी किसी से छिपी नहीं है। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप आते रहते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, बुधवार, 21 फरवरी को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) इलाके में आया भूकंप भी शामिल है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 रही। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज सुबह 8 बजकर 39 मिनट रहा। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स इलाके में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1760149547869962300?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स इलाके में आए इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

क्या है साउथ सैंडविच आइलैंड्स?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स साउथ अटलांटिक ओशन में वोल्कैनिक आइलैंड्स की एक चेन है जहाँ लोग नहीं रहते।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में 9 साल के बच्चे ने गोली मारकर ली परिवार के सदस्य की जान, हुआ गिरफ्तार



Hindi News / world / साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो