scriptफिलीपींस में भूकंप से मची खलबली, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.7 jolts Philippines | Patrika News
विदेश

फिलीपींस में भूकंप से मची खलबली, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता

Earthquake In Philippines: दुनियाभर में भूकंप के कई मामले हर दिन देखने को मिल रहे हैं। आज फिलीपींस में भूकंप का झटका महसूस हुआ।

Aug 19, 2023 / 01:22 pm

Tanay Mishra

earthquake_richter_scale.jpg

Earthquake in japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले पिछले एक साल में तेज़ी से बढ़े हैं और यह बात जगजाहिर है। दुनिया के किसी न किसी हिस्से में हर दिन भूकंप आते हैं। हर दिन अलग-अलग जगह एक से ज़्यादा भूकंप के मामले दुनियाभर में देखने को मिल रहे हैं। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया भूकंप जुड़ गया है। यह भूकंप फिलीपींस (Philippines) के बेकोलोड (Bacolod) शहर से 1 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज, शनिवार, 19 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 04 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी फिलीपींस में आए इस भूकंप की पुष्टि की है।

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कितनी रही फिलीपींस में आए भूकंप की गहराई?

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप की गहराई 70.6 किलोमीटर रही।

यह भी पढ़ें

इमरान खान की सुरक्षा पर बुशरा बीबी ने जताई चिंता, जेल में पति को जहर दिए जाने की जताई आशंका



मची खलबली, नहीं हुआ नुकसान

फिलीपींस में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र के लोगों में कुछ देर के लिए खलबली मच गई। घरों और इमारतों के हिलने से लोग भागकर बाहर आए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले करीब एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़े हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है। वहीं कोस्टल इलाकों में भूकंप आने से सुनामी की संभावना भी रहती है।

यह भी पढ़ें

चीन ने फिर किया ताइवान बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास, दोनों देशों में बढ़ी टेंशन

Hindi News/ world / फिलीपींस में भूकंप से मची खलबली, रिक्टर स्केल पर रही 4.7 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो