scriptतुर्की में फिर आया जोरदार भूकंप: लोगों में दहशत, जानिए कितनी रही तीव्रता | Earth shook again due to earthquake in Turkey hits afsin 4.0 magnitude | Patrika News
विदेश

तुर्की में फिर आया जोरदार भूकंप: लोगों में दहशत, जानिए कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Turkey : तुर्की में फिर भूकंप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 आंकी गई है। भूकंप के कारण लोगों में दहशत फैल गई। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Apr 17, 2023 / 08:22 am

Shaitan Prajapat

Earthquake in Turkey

Earthquake in Turkey

Earthquake in Turkey : तुर्की में इस साल आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब भी भूकंप संबंधित गतिविधियां लगातार हो रही हैं। तुर्की में सोमवार को भूंकप के झटके महसूए किए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 रही। भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत बढ़ गई है। तुर्की के दक्षिण-पश्चिम में 23 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप सुबह 04 बजकर 25 मिनट पर आया था। अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

फरवरी में आया था शक्तिशाली भूकंप


आपको बात दें कि इसी वर्ष फरवरी में तुर्की और सीरिया में 7.0 की तीव्रता से आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। इन दोनों देशों को करीब 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। जबकि लाखों की संख्या में लोग घायल हो गए थे। कोई भूकंप के 2 दिन बाद तो कई पांच दिन जिंदा बाहर निकल रहा था। कइयों का जन्म तो उस मलबे में हुआ।

 

यह भी पढ़ें

मणिपुर के उखरुल में भूकंप के झटके: 4.0 मापी गई तीव्रता, घरों से बाहर निकले घबराए लोग

 

 

भारत ने की थी तुर्की को मदद


भारत सहित कई देशों ने तुर्की में युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को मलबे से निकाला गया। हालांकि इनमें सबसे आगे भारत रहा, जिसने आवश्यक सामान की आपूर्ति, अन्य राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ और चिकित्सकों की टीम भेजकर सहयोग किया था। भारत के रेस्क्यू ऑपरेशन ने मलबे में फंसे लोगों का सुरक्षित निकाला था।

इंडोनिया में भी आया था तेज भूकंप


बीते शुक्रवार को इंडोनिया में तेज भूकंप के झटके महससू किए गए। यह भूकंप मुख्य द्वीप जावा और पर्यटक द्वीप बाली के कई हिस्सों में आया। इसके बाद लोग दहशत में आ गये थे। हालांकि जान-माल के किसी बड़े नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली थी।

Hindi News / world / तुर्की में फिर आया जोरदार भूकंप: लोगों में दहशत, जानिए कितनी रही तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो