scriptDeadly Suicide Attacks in Nigeria : आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, भीषण नरसंहार से 18 की मौत,50 जख्मी | Deadly Suicide Attacks in Nigeria: Nigeria shaken by suicide attacks, 18 killed, 50 injured in horrific massacre | Patrika News
विदेश

Deadly Suicide Attacks in Nigeria : आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, भीषण नरसंहार से 18 की मौत,50 जख्मी

Deadly Suicide Attacks in Nigeria: नाइजीरिया में आत्मघाती हमले हुए हैं और हर तरफ चीख पुकार, शादी समारोह में मातम मचता देख हर किसी की रूह कांप उठी है, नाइजीरिया में जो कुछ हुआ है, उसने पूरे विश्व को हिला रख दिया है।

नई दिल्लीJul 01, 2024 / 10:55 am

M I Zahir

Deadly Attack in Nigeria

Deadly Attack in Nigeria

Deadly Suicide Attacks in Nigeria: हर तरफ चीख पुकार, शादी समारोह में मातम छाते हुए देख कर हर किसी की रूह कांप उठी , नाइजीरिया में आत्मघाती हमले हुए हैं और उसने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया है।

हमलों से दहल उठा

नाइजीरिया (Deadly Suicide Attacks in Nigeria) एक बार फिर से आत्मघाती हमलों से दहल उठा है। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में हुए एक के बाद एक आत्मघाती हमलों में कम से कम 18 लोग (18 Killed In Nigeria) मारे गए और 19 गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना की जानकारी आपातकालीन सेवाओं ने शनिवार को दी।

एक महिला हमलावर ने विस्फोट कर दिया

नाइजीरिया के पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, ग्वोजा शहर (Gwoza city) में हुए तीन धमाकों में से एक में, एक महिला हमलावर (Terrorist attack) ने अपनी पीठ पर एक बच्चे को बांधकर एक शादी समारोह के बीच में विस्फोट कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि कैमरून के सीमावर्ती शहर में हुए अन्य हमलों में एक अस्पताल और पहले हुए शादी समारोह में हुए विस्फोट के पीड़ितों के अंतिम संस्कार को निशाना बनाया गया।
आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया।



18 लोगों की मौत की सूचना

बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए। एजेंसी के प्रमुख बरकिंडो सैदु ने कहा, अब तक 18 href="http://patrika.com/national-news/big-accident-mini-bus-collides-with-parked-truck-in-karnataka-13-pilgrims-killed-on-pune-bengaluru-highway-18803027" data-type="link" data-id="http://patrika.com/national-news/big-accident-mini-bus-collides-with-parked-truck-in-karnataka-13-pilgrims-killed-on-pune-bengaluru-highway-18803027" target="_blank" rel="noopener">लोगों की मौत की सूचना मिली है, जिनमें बच्चे, पुरुष, महिलाएं और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं।

अन्य लोगों को निकाले जाने का इंतजार

सैदु ने रिपोर्ट में कहा कि 19″गंभीर रूप से घायल” लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया, जबकि 23 अन्य लोगों को निकाले जाने का इंतजार है। ग्वोजा में सेना की सहायता करने वाले मिलिशिया के एक सदस्य ने बताया कि सुरक्षा चौकी पर हुए एक अन्य हमले में उसके दो साथी और एक सैनिक भी मारे गए, हालांकि अधिकारियों ने तत्काल संख्या की पुष्टि नहीं की।

पहाड़ों से हमले जारी

गौरतलब है कि बोको हरम के आतंकवादियों ने 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था, जब समूह ने उत्तरी बोर्नो के बड़े हिस्से पर कब्जा किया था। 2015 में चाडियन बलों की मदद से नाइजीरियाई सेना (Nigerian army) ने शहर को वापस अपने कब्ज़े में ले लिया था, लेकिन तब से समूह ने शहर के पास पहाड़ों से हमले जारी रखे हुए हैं।

बोको हरम ने छापे मारे

गौरतलब है कि बोको हरम ने छापे मारे हैं आर पुरुषों की हत्या की है। यही नहीं, लकड़ी और बबूल के फलों की तलाश में शहर से बाहर निकलने वाली महिलाओं का अपहरण भी किया है। हिंसा में नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग दो मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं।

Hindi News/ world / Deadly Suicide Attacks in Nigeria : आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, भीषण नरसंहार से 18 की मौत,50 जख्मी

ट्रेंडिंग वीडियो