scriptसोने की खदान में फंसने से 1 व्यक्ति की मौत, 23 लोगों को मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाला | Colorado gold mine accident: 1 dead, 23 rescued after being trapped for hours | Patrika News
विदेश

सोने की खदान में फंसने से 1 व्यक्ति की मौत, 23 लोगों को मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाला

Colorado Gold Mine Accident: अमेरिका में सोने की एक खदान में हादसे की वजह से 1 व्यक्ति की मौत हो गई।

नई दिल्लीOct 11, 2024 / 04:49 pm

Tanay Mishra

Mollie Kathleen Gold Mine

Mollie Kathleen Gold Mine

खदान में काम करना या घूमना सामान्य तौर पर जोखिम से भरा होता है। इसी वजह से अक्सर ही खदानों में हादसों की आशंका रहती है। ऐसा ही एक हादसा गुरुवार को अमेरिका (United States Of America) में हुआ। अमेरिकी राज्य कोलोराडो (Colorado) में क्रिप्पल क्रीक (Cripple Creek) शहर के पास मौली कैथलीन गोल्ड माइन (Mollie Kathleen Gold Mine) में यह हादसा हुआ। दरअसल जब इस खदान में लिफ्ट उतर रही थी, तभी ज़मीन से करीब 500 फीट नीचे उसमें कुछ खराबी आ गई। लिफ्ट में 12 पर्यटक थे, जो उस खदान में घूमने के लिए वहाँ पहुंचे थे। लिफ्ट में सवार पर्यटकों के अलावा ज़मीन से करीब 1,000 फीट नीचे भी 12 पर्यटक थे, जो लिफ्ट में खराबी की वजह से वहीं फंस गए।

1 पर्यटक की मौत

लिफ्ट में खराबी की वजह से एक पर्यटक की मौत हो गई। हालांकि पीड़ित की पहचान और मौत का वास्तविक कारण उजागर नहीं किए गए हैं।

23 पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला

सोने की इस खदान से 23 अन्य पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। लिफ्ट में फंसे 12 में से 11 लोगों को दिन में बाहर निकाल लिया गया। इनमें से 4 लोगों को मामूली चोटें आईं। हालांकि ये चोटें किस वजह से लगी, इस बारे में भी खुलासा नहीं किया गया। वहीं ज़मीन से 1,000 फीट नीचे फंसे पर्यटकों को बाहर निकालने में घंटों की मशक्कत लगी और उन्हें बाहर निकालते-निकालते रात हो गई। हालांकि उनमें से किसी को भी कोई चोट नहीं आई।

किस वजह से लिफ्ट में आई खराबी?

मौली कैथलीन गोल्ड माइन की लिफ्ट में किस वजह से खराबी आई, इस बात का अभी पता नहीं चल पाया है। हालांकि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही आगे लिफ्ट के साथ ऐसा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए इंजीनियर्स को ज़िम्मेदारी सौंप दी गई है।

यह भी पढ़ें

तुर्की ने ड्रोन से किया इराक में हमला, 4 कुर्दिस्तानी आतंकियों की हुई मौत

Hindi News / world / सोने की खदान में फंसने से 1 व्यक्ति की मौत, 23 लोगों को मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाला

ट्रेंडिंग वीडियो