scriptचीन के युवाओं की बड़ी समस्या: नहीं हो रही है शादी | China’s young people are not getting married, know why | Patrika News
विदेश

चीन के युवाओं की बड़ी समस्या: नहीं हो रही है शादी

Issue For Chinese Youngsters: चीन में युवाओं के सामने अब एक और समस्या आ गई है। क्या है यह समस्या जिससे चीन के युवा परेशान हैं? आइए जानते हैं।

Jul 11, 2023 / 04:53 pm

Tanay Mishra

couple.jpg

Chinese youngsters’ issue

चीन (China) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। दुनिया की सुपरपावर्स की चर्चा होती है, तो उसमें भी चीन का नाम अमरीका के साथ लिया जाता है। यूँ तो चीन काफी विकसित है पर पिछले कुछ साल चीन के लिए उतने खास नहीं रहे। कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर ने परेशानी झेली और चीन भी इससे अछूता नहीं रहा। कोरोना महामारी का असर चीन की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा और इससे देश में बेरोजगारी भी बढ़ी। जून 2023 की बात करें, तो इस महीने में चीन में युवा बेरोजगारी की दर बढ़कर 20.8% हो गई थी जो एक नया रिकॉर्ड है। पर चीन के युवाओं के सामने सिर्फ बेरोजगारी ही नहीं, एक और समस्या भी खड़ी हो गई है। और वो है शादी न होने की समस्या।


चीन में गिर रही है विवाह दर

पिछले कुछ समय में चीन में होने वाली शादियों की दर में गिरावट देखने को मिली है। चीन में इस समय विवाह दर में रिकॉर्ड गिरावट पर है। चीन कुछ समय पहले तक दुनिया में सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश था। पर बात अगर पिछले साल के आँकड़ों की करें, तो पिछले साल चीन में सिर्फ 68 लाख जोड़ों ने ही शादी रजिस्टर्ड कराई थी। यह 1986 में इस आँकड़े के शुरू होने के बाद से अब तक की सबसे कम विवाह दर रही। और इस साल विवाह दर में पिछले साल से भी ज़्यादा गिरावट देखी जा सकती है।

marriage_rate_decline_in_china.jpg


यह भी पढ़ें

अटलांटिक महासागर में 6.6 तीव्रता का भूकंप, नॉर्थ कैरिबिया में कांपी इमारतें



क्या हैं चीन में विवाह दर के गिरने के कारण?

चीन में विवाह दर के कम होने के बारे में जानने के साथ ही इसके कारणों के बारे में भी जानना ज़रूरी है। आइए उन कारणों पर नज़र डालते हैं।

बढ़ती बेरोजगारी :- चीन में विवाह दर के गिरने का प्रमुख कारण है। बढ़ती बेरोजगारी के कारण चीन के युवा शादी करने से कतरा रहे हैं।

⊛ खर्चा चलाने में मुश्किल :- हालांकि महंगाई की चीन पर मार इस समय नहीं पड़ रही है, पर बेरोजगारी बढ़ने से लोगों के लिए खुद का खर्चा चलाना महंगा हो रहा है और इस वजह से युवा शादी करके खर्चा बढ़ाने से बच रहे हैं।

⊛ अनिश्चितता :- चीन में इस समय युवा अपने वर्तमान के साथ ही भविष्य के बारे में भी अनिश्चित हैं। इस वजह से भी वो शादी करना नहीं चाह रहे हैं।

⊛ भविष्य के खर्च :- शादी करने पर होने वाले भविष्य के खर्च से भी युवा चिंतित हैं। घर हो या फिर बच्चों को पालने और पढ़ाने का खर्च, इन सभी से युवा चिंतित हैं और इस वजह से शादी करने से बच रहे हैं।

यह भी पढ़ें

रूस के खिलाफ यूक्रेन को मिली कामयाबी, एक रात में मार गिराए 26 ड्रोन्स




Hindi News/ world / चीन के युवाओं की बड़ी समस्या: नहीं हो रही है शादी

ट्रेंडिंग वीडियो