scriptचैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई का बड़ा फैसला, सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटाया | ChatGPT company OpenAI sacks CEO Sam Altman | Patrika News
विदेश

चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई का बड़ा फैसला, सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटाया

ChatGPT Parent Company OpenAI’s Big Decision: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड पॉपुलर चैट बॉट चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई ने अचानक से एक बड़ा फैसला लिया है। यह फैसला चौका देने वाला भी है। क्या है ओपनएआई के यह फैसला? आइए जानते हैं।

Nov 18, 2023 / 10:06 am

Tanay Mishra

chatgpt_parent_company_openai_sacks_ceo.jpg

ChatGPT parent company OpenAI sacks CEO Sam Altman

टेक वर्ल्ड में पिछले सालभर से एक चीज़ की काफी चर्चा है और वो है चैटजीपीटी (ChatGPT)। चैटजीपीटी एआई – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI – Artificial Intelligence) पर बेस्ड पॉपुलर चैट बॉट है, जिसे ओपनएआई (OpenAI) कंपनी ने पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। लॉन्च होने के कुछ समय में ही चैटजीपीटी दुनियाभर में काफी पॉपुलर हो गया। चैटजीपीटी की वजह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी दुनियाभर में टॉकिंग पॉइंट बन गया और कई दूसरी कंपनियाँ भी एआई पर बेस्ड चैट बॉट्स लॉन्च करने लगी हैं। चैटजीपीटी जितनी सफलता अभी तक किसी भी दूसरे एआई चैट बॉट को नहीं मिली है। चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई की सफलता में कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) का भी हाथ रहा है। पर अब अचानक से कंपनी ने सैम से जुड़ा एक बड़ा और चौंका देने वाला फैसला लिया है।


सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटाया

चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई ने एक बड़ा और चौंका देने वाला फैसला लेते हुए सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की बैकिंग वाली ओपनएआई ने सैम को उसके पद से हटाने की जानकारी एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में दी।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


क्या रही सैम को सीईओ पद से हटाने की वजह?

ओपनएआई ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में बताया, “बोर्ड को कंपनी का नेतृत्व करने की सैम की काबिलियत पर अब भरोसा नहीं रहा। कंपनी जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे उसे नए और बेहतरीन नेतृत्व की जरूरत है। ऐसे में सैम कंपनी के बोर्ड को छोड़ रहे हैं। बोर्ड की तरफ से भी रिव्यू किया गया और रिव्यू के बाद सैम को कंपनी के सीईओ पद से हटाया गया है। रिव्यू के दौरान यह भी पाया गया कि सैम बोर्ड के साथ कुछ बातों को छिपा रहे थे, जिससे कंपनी के काम में परेशानी आ रही थी।”

मीरा मुराती को बनाया अंतरिम सीईओ

ओपनएआई ने सैम को सीईओ पद से हटाने के बाद मीरा मुराती (Mira Murati) को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया है। कंपनी परमानेंट सीईओ की तलाश कर रही है और जब तक कंपनी की तलाश पूरी नहीं होती, तब तक मीरा अंतरिम सीईओ की ज़िम्मेदारी संभालेगी। मीरा ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर है।

mira_murati.jpg


सीईओ पद से हटाने पर सैम ने दी प्रतिक्रिया

ओपनएआई के सैम को सीईओ पद से हटाने पर सैम ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। सैम ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “मुझे ओपनाई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए परिवर्तनकारी था और उम्मीद करता हूं की दुनिया के लिए भी थोड़ा परिवर्तनकारी था। मुझे सबसे ज़्यादा जो चीज़ अच्छी लगी, वो थी प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना।
आगे क्या होगा इसके बारे में बाद में और भी कुछ कहूंगा।”

Hindi News/ world / चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपनएआई का बड़ा फैसला, सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटाया

ट्रेंडिंग वीडियो