scriptसूरज की रोशनी और हवा से तैयार किया जा रहा डिब्बाबंद पानी, जानिए कब तक आम लोगों को होगा नसीब | Canned Drinking water is prepared from sunlight and air in America | Patrika News
विदेश

सूरज की रोशनी और हवा से तैयार किया जा रहा डिब्बाबंद पानी, जानिए कब तक आम लोगों को होगा नसीब

Drinking Water: इस पानी में जरूरी मिनरल और ओजोन भी मिलाई गई है। इसे पीने के लायक पूरी तरह शुद्ध पानी जैसा ही बनाया गया है।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 10:46 am

Jyoti Sharma

Drinking water

Drinking water

Drinking Water: अब आप झरनों, नदी और जमीन से निकाला गया पीने का पानी भूल जाइए। अमेरिका के बाजार में जल्द ही आपको हवा और सूरज की रोशनी से तैयार किया गया डिब्बा बंद पानी मिलेगा। यह पानी हाइड्रोपैनल तकनीक से तैयार किया जाएगा। इसे अमेरिका की एक कंपनी ने तैयार किया है। 

अगस्त-सितंबर में होगा लॉन्च

अमेरिका की ये कंपनी इस पानी को स्काई वाटर का नाम दे रही है जिसे अगस्त या सितंबर से बेचने की तैयारी की जा रही है। इसे रिसाइकल होने वाली एल्युमिनियम की कैन और बोलतों में बेचा जाएगा। कंपनी का कहना है कि फ्लोरिडा में मौजूद उसका वाटर फार्म हर दिन करीब 3 हजार लीटर बनाता है। 

56 देशों में वॉटर पैनल

कंपनी अब तक 56 देशों में वॉटर पैनल लगा चुकी है। हाइड्रोपैनल तकनीक से तैयार किया गया प्रत्येक पैनल हर 3 लीटर पीने योग्य पानी बना सकता है। इस पैनल को जमीन या छत पर लगाकर पीने के पानी के पाइप से जोड़ा जा सकता है। इसे लगवाने में करीब ढाई लाख का खर्चा आता है।
ऐसे तैयार होगी पानी

हाइड्रोपैनल तकनीक सौर पैनलों की तरह काम करती है। इसमें लगे पैनल हवा को सोख कर पहले उसे गर्म और फिर ठंडा करते हैं। इससे हवा में मौजूद नमी पानी की बूंदों में बदल जाती है। यह पानी शुद्ध होता है। इसमें जरूरी मिनरल और ओजोन मिलाकर इसे पूरी तरह पीने योग्य बनाया जाएगा।

Hindi News/ world / सूरज की रोशनी और हवा से तैयार किया जा रहा डिब्बाबंद पानी, जानिए कब तक आम लोगों को होगा नसीब

ट्रेंडिंग वीडियो