scriptBurqa Ban: इस मुस्लिम देश में बुर्के पर लगा बैन, पहले दाढ़ी पर लगाया था प्रतिबंध  | Burqa ban in Some Islamic Country including tajikistan and Uzbekistan | Patrika News
विदेश

Burqa Ban: इस मुस्लिम देश में बुर्के पर लगा बैन, पहले दाढ़ी पर लगाया था प्रतिबंध 

Burqa ban: इस मुस्लिम देश ने हाल ही में मुस्लिम स्टाइल दाढ़ी पर बैन लगाया था।

नई दिल्लीSep 13, 2024 / 02:11 pm

Jyoti Sharma

Burqa ban

Burqa ban in Islamic Country

Burqa Ban: पूरी दुनिया में घोषित तौर पर 57 मुस्लिम देश हैं। इनमें से कुछ देशों में शरिया कानून लागू है तो कई देश कट्टरपंथी विचारधारा को छोड़कर आधुनिकता अपना रहे हैं। जिसमें सबसे बड़ा उदाहरण सऊदी अरब (Saudi Arabia) का है। लेकिन सऊदी अरब के अलावा किसी कट्टरपंथी मुस्लिम देश (Muslim Country) में आधुनिकता को अपनाने की बात आए तो एक बार को इस पर यकीन नहीं होता लेकिन ये सच है। दरअसल एक कट्टर मुस्लिम देश ने बुर्के पर बैन लगा दिया है। ये देश है उज्बेकिस्तान, जी हां वही उज्बेकिस्तान जिसने हाल ही में मुस्लिम स्टाइल दाढ़ी (Muslim Beard) पर अनौपचारिक तौर पर प्रतिबंध लगाया था। अब बुर्के पर प्रतिबंध लगाने के उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के फैसले को आधुनिकता की तरफ बढ़ने की तरह देखा जा रहा है। 

मुस्लिम स्टाइल दाढ़ी पर भी लगाया थास बैन

दरअसल बीते साल उज्बेकिस्तान (UZbekistan) के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव और राज्य सुरक्षा सेवा प्रमुख अब्दुस्सलिम अज़ीज़ोव ने कहा था कि उज्बेकिस्तान धार्मिक कट्टरपंथ की एक नई लहर का सामना कर रहा है। जिसे अब रोकने की जरूरत है। इसके बाद से ही उज्बेकिस्तान में अनौपचारिक तौर पर इस्लामी रूढ़िवादिताओं पर धीरे-धीरे लगाम कसनी शुरू हुई। अनाधिकारिक तौर पर मुस्लिम स्टाइल दाढ़ी और बुर्के (Burqa Ban) को पहनने पर रोक-टोक होने लगी। रेडियो फ्री यूरोप की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में उज्बेकिस्तान ने मुस्लिम स्टाइल दाढ़ी पर बैन लगाया था लेकिन अब बुर्के पर भी बैन लग गया है। हालांकि सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इसे अनौपचारिक रूप से लागू कर दिया गया है। 

किन देशों में बैन है बुर्का

बता दें कि उज्बेकिस्तान से पहले मुस्लिम देश ताजिकिस्तान बीते साल 2023 में ही बुर्के पर बैन लगा चुका है। इसके अलावा बुर्के पर बैन लगाने वाले मुस्लिम और गैर मुस्लिम देशों में ऑस्ट्रिया, ट्यूनीशिया, श्रीलंका, बेल्जियम, फ्रांस, ताजिकिस्तान , बुल्गारिया , स्विट्जरलैंड, उज्बेकिस्तान , डेनमार्क , कैमरून , गैबॉन , चाड , नीदरलैंड, चीन, कांगो गणराज्य, मोरक्को शामिल हैं।

Hindi News/ world / Burqa Ban: इस मुस्लिम देश में बुर्के पर लगा बैन, पहले दाढ़ी पर लगाया था प्रतिबंध 

ट्रेंडिंग वीडियो