scriptBill Gates: बिल गेट्स की बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को नहीं मिलेगा अब कोई फंड, जानिए पूरा मामला | Bill Gates: Bill Gates' Bill and Melinda Gates Foundation will no longer receive any funds, know the whole matter | Patrika News
विदेश

Bill Gates: बिल गेट्स की बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को नहीं मिलेगा अब कोई फंड, जानिए पूरा मामला

Bill Gates: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने पिछले महीने इस फाउंडेशन से अलग होने की घोषणा की थी।

नई दिल्लीJul 01, 2024 / 11:30 am

Jyoti Sharma

Bill Gates's Bill and Melinda Gates Foundation

Bill Gates

Bill Gates: दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स (Bill and Melinda Gates) को अब उनसे फंड नहीं मिल पाएगा, जो उन्हें सबसे ज्यादा डोनेशन देते थे। हम बात कर रहे हैं दुनिया के 10वें नंबर के सबसे अमीर शख्स वॉरेन बफे (Warren Buffett) की..। अमरीका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने एक बार फिर अपनी वसीयत बदल दी है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को डोनेशन जारी रखने की कोई योजना नहीं है। वह अपनी दौलत के लिए नया चैरिटेबल ट्रस्ट बनाएंगे। इसे उनके तीन बच्चे चलाएंगे। बफे ने कहा कि उनके निधन के बाद गेट्स फाउंडेशन को कोई पैसा नहीं मिलेगा।

बफे के निधन के बाद बिल गेट्स के फाउंडेशन को नहीं मिलेगा एक भी रुपया

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक 93 साल के बफे कई बार अपनी वसीयत बदल चुके हैं। उनके सभी बच्चों की अपनी-अपनी चैरिटेबल संस्थाएं हैं। बफे ने कहा, मुझे अपने बच्चों की वैल्यू पर गर्व है। पूरा भरोसा है कि वे मेरी विरासत को सही ढंग से आगे बढ़ाएंगे। इससे पहले बफे (Warren Buffett) ने कहा था कि उनकी दौलत का 99 फीसदी से ज्यादा हिस्सा उनके परिवार से जुड़े चार ट्रस्टों और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को जाएगा। इसके बाद बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने बताया था कि बफे करीब 9,000 क्लास ए शेयरों को 1.3 करोड़ से ज्यादा क्लास बी शेयरों में बदल रहे हैं। इसमें 1में से 93 लाख शेयर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को मिलेंगे। बाकी शेयर बफे के परिवार से जुड़े ट्रस्टों को बांटे जाएंगे।

मेलिंडा फ्रेंच ने मई में छोड़ा था फाउंडेशन

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक बफे की नेटवर्थ 129 अरब डॉलर है। वह दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने पिछले 18 साल में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को करीब 43 अरब डॉलर का दान दिया। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने पिछले महीने इस फाउंडेशन से अलग होने की घोषणा की थी।

तीनों बच्चे 1977 से अलग-अलग

बफे के तीन बच्चे सुसी, हॉवर्ड और पीटर 1977 से अलग-अलग रह रहे हैं। बफे ने पिछले साल अपने फैमिली ट्रस्ट्स को 87 करोड़ डॉलर डोनेट किए थे। उनके पास बर्कशायर हैथवे के 207,963 क्लास ए और 2,586 क्लास बी शेयर रह गए हैं। इन शेयरों की वैल्यू करीब 128 अरब डॉलर है।

Hindi News/ world / Bill Gates: बिल गेट्स की बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को नहीं मिलेगा अब कोई फंड, जानिए पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो