scriptइस लड़की को है अजीब एलर्जी, हंसने-रोने पर होती है स्किन में एसिड अटैक जैसी भीषण जलन | UK girl has strange allergy, her skin burns while laughing-crying | Patrika News
विदेश

इस लड़की को है अजीब एलर्जी, हंसने-रोने पर होती है स्किन में एसिड अटैक जैसी भीषण जलन

Strange Allergy: दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अजीब एलर्जी होती हैं। यूके में रहने वाली एक लड़की को ऐसी एलर्जी है जिसके बारे में जानकर आपको भी हैरानी हो सकती है। कौनसी है वो एलर्जी? आइए जानते हैं।

Dec 16, 2023 / 12:17 pm

Tanay Mishra

beth_tsangarides_1.jpg

Beth Tsangarides

दुनियाभर में कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अलग-अलग एलर्जी होती हैं। एलर्जी होना सामान्य बात हैं पर कई ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें अजीब एलर्जी होती हैं। इन एलर्जी के कारण और लक्षण भी दूसरी एलर्जी से काफी अलग होते हैं। कई एलर्जी तो ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में जानकर हैरानी भी होती है। यूके (UK) की एक लड़की को एक ऐसी अजीब एलर्जी है जिससे डॉक्टर्स भी हैरान हैं। लड़की का नाम बेथ सैंगराइड्स (Beth Tsangarides) है और वह इंग्लैंड (England) के केंट (Kent) के डील (Deal) शहर की रहने वाली 20 साल की लड़की है और उसे एक ऐसी स्किन एलर्जी है जिससे डॉक्टर्स भी हैरान हैं।


हंसने-रोने पर होती है स्किन में एसिड अटैक जैसी भीषण जलन

बेथ को ऐसी स्किन एलर्जी है जिसमें वह अगर हंसती या रोती भी है, तो भी उसकी स्किन में भीषण जल्द होती है। जलन इतनी भीषण होती है कि लगता है चेहरा एसिड अटैक से झुलस गया है। इससे बेथ के चेहरे पर झुलसने जैसे निशान भी बन जाते हैं। बेथ को दूसरे कुछ काम करने के दौरान भी स्किन में ऐसी जलन होती है। बेथ खाने में भी सब कुछ नहीं खा सकती। खाने की कई चीज़ों से भी बेथ को एलर्जी हो जाती है। इस एलर्जी से से बेथ को काफी दर्द भी होता है।

beth_tsangarides_skin_burn_1.jpg


15 साल की उम्र से है बेथ को यह परेशानी

बेथ को 15 साल की उम्र से यह परेशानी है। बेथ ने बताया कि 5 साल पहले एक सुबह वह जब उठी तब उसके चेहरे पर लाल निशान थे। वहीं से इस एलर्जी की शुरुआत हुई और तब से सब कुछ बदलता गया।

डॉक्टर्स ने बताया मेडिकल मिस्ट्री

डॉक्टर्स भी बेथ की इस एलर्जी का इलाज नहीं ढूंढ पा रहे हैं। डॉक्टर्स ने बेथ की इस एलर्जी को मेडिकल मिस्ट्री करार दिया है। हालांकि वो इसका इलाज ढूंढने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

एलर्जी के बाद हुई दूसरी परेशानियाँ

एलर्जी के बाद बेथ को दूसरी परेशानियाँ भी हो गई हैं। बेथ की किडनी, आंतें और दूसरे कुछ बॉडी पार्ट्स में भी परेशानी होती रहती हैं। साथ ही 18 साल की उम्र में बेथ को पोस्च्युऱल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम का भी पता चला था। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें खड़े होने पर इंसान की हार्ट रेट में असामान्य तेज़ी देखने को मिलती है। इस बीमारी के सामान्य लक्षणों में चक्कर आना, बेहोशी, घबराहट और सीने में दर्द शामिल हैं और बेथ को इस बीमारी की वजह से भी काफी परेशानी होती है।

beth_tsangarides_.jpg


लोग उड़ाते हैं मज़ाक

बेथ ने बताया कि स्कूल में बच्चे ‘पिज़्ज़ा फेस’ और ‘टोमैटो फेस’ कहकर उसका मज़ाक उड़ाते हैं। वहीं स्कूल के बाहर भी कुछ लोग उसका मज़ाक उड़ाते हैं। बेथ ने बताया कि इससे उसे काफी बुरा लगता है। ऐसे में वह मेकअप का इस्तेमाल करती है जिससे बेहतर महसूस कर सके।

यह भी पढ़ें

इज़रायल की सेना ने गलती से 3 इज़रायली बंधकों को मारा, जताया शोक



Hindi News/ world / इस लड़की को है अजीब एलर्जी, हंसने-रोने पर होती है स्किन में एसिड अटैक जैसी भीषण जलन

ट्रेंडिंग वीडियो