scriptFB Insta Ban :भारत के पड़ोसी ने इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, यू ट्यूब और कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगाया प्रतिबंध | bangladesh-violence-bans-instagram-whatsapp-and-other-social-media-apps | Patrika News
विदेश

FB Insta Ban :भारत के पड़ोसी ने इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, यू ट्यूब और कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगाया प्रतिबंध

FB Insta Ban: बांग्लादेश में शेख हसीना प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है, ऐसी खबरें आ रही हैं कि देश ने इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक, यूट्यूब आदि सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया है।

नई दिल्लीAug 03, 2024 / 05:13 pm

M I Zahir

Social media Ban

Social media Ban

FB Insta Ban: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी रहने के बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि देश ने इंस्टाग्राम, टिकटॉक, व्हाट्सएप, यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिए हैं।

जानकारी पर सवाल उठाया था

जानकारी के अनुसार, यह कदम 2 अगस्त को लागू किया गया था और इसने बांग्लादेश में किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट तक पहुँचने से उपयोगकर्ताओं को प्रभावी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था। दिलचस्प बात यह है कि यह निर्णय तुर्की की ओर से इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के तुरंत बाद आया है, जब देश के एक सांसद ने हमास के प्रमुख इस्माइल हनीयेह की मौत के बारे में इंस्टाग्राम पर साझा की जा रही जानकारी पर सवाल उठाया था।

आउटेज की शिकायत

इस अराजकता के बीच, बांग्लादेशी समाचार आउटलेट द डेली स्टार ने बताया कि बांग्लादेश में कई मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ता फेसबुक और मैसेंजर आउटेज की शिकायत कर रहे हैं।

ऐसा पहली बार नहीं

यह पहली बार नहीं है कि जब बांग्लादेश में लोग इंटरनेट का उपयोग करने में असमर्थ हैं। यहां 31 जुलाई को, सरकार ने दिन के समय लंबे ब्रेक के साथ कर्फ्यू प्रतिबंध में ढील देने के बाद ही फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अनब्लॉक किया था।

मुक्ति आंदोलन

हसीना प्रशासन की ओर से विवादास्पद कोटा प्रणाली प्रस्तावित करने के बाद शुरू हुए राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बीच इंटरनेट सेवाएँ बाधित हुईं। इस प्रस्ताव का उद्देश्य उन व्यक्तियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान करना था, जिनके परिवार के सदस्यों ने बांग्लादेश के मुक्ति आंदोलन में भाग लिया था।

पहली बार ब्लॉक किया

जानकारी के मुताबिक , गृह मंत्रालय के अधीन एक एजेंसी ने मोबाइल ऑपरेटरों को टेक्स्ट मैसेज के ज़रिए नया प्रतिबंध लागू करने का निर्देश दिया। मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि टेलीग्राम, एक मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म जो उपयोगकर्ताओं को बड़ी फ़ाइलें भेजने की अनुमति देता है, उसे भी पहली बार ब्लॉक किया गया है।

सेवाएँ बहाल हो गईं?

इस बीच, एक अन्य बांग्लादेशी समाचार आउटलेट द ढाका ट्रिब्यून ने बताया कि बांग्लादेश में उपयोगकर्ताओं ने आउटेज के लगभग छह घंटे बाद अपने फेसबुक और मैसेंजर खातों तक पहुँच प्राप्त कर ली। मोबाइल सेवा ऑपरेटरों के अधिकारियों ने पुष्टि की कि उन्हें शुक्रवार शाम को मोबाइल डेटा फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया था।

समस्याओं का सामना करना पड़ा

सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय एक “फ़िल्टरिंग प्रक्रिया” कर रहा था जिसे पूरी तरह से बहाल होने में समय लगा। इस प्रक्रिया के कारण, उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट समस्याओं का सामना करना पड़ा।

Hindi News/ world / FB Insta Ban :भारत के पड़ोसी ने इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, यू ट्यूब और कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगाया प्रतिबंध

ट्रेंडिंग वीडियो