scriptBangladesh में हिंसा के बीच प्रदर्शनकारी छात्रों का ऐलान, प्रदर्शन जारी रहेगा ! | Bangladesh quota protests: Students vow to continue agitations | Patrika News
विदेश

Bangladesh में हिंसा के बीच प्रदर्शनकारी छात्रों का ऐलान, प्रदर्शन जारी रहेगा !

Bangladesh quota protests:बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने विवादास्पद सरकारी नौकरी कोटा प्रणाली को रद्द कर दिया, जिससे पिछले सप्ताह देश भर में घातक अशांति फैल गई थी।

नई दिल्लीJul 21, 2024 / 05:54 pm

M I Zahir

Violence in Bangladesh

Violence in Bangladesh

Bangladesh quota protests: बांग्लादेश में हिंसा के बीच प्रदर्शन के बाद सड़कें शांत हैं लेकिन छात्र नेताओं ने जेल में बंद लोगों की रिहाई और हिंसा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के इस्तीफे सहित प्रमुख मांगें पूरी होने तक प्रदर्शन जारी रखने की कसम खाई है। अधिकारियों ने हिंसा के लिए जिम्मेदार ‘अपराधियों’ को दंडित करने का संकल्प लिया है।

सख्त कार्रवाई करने के लिए कहूंगा

बांग्लादेशी छात्रों ने अटॉर्नी जनरल एएम अमीनउद्दीन से कहा है कि उन्होंने पिछले सप्ताह में घातक हिंसा नहीं भड़काई। अमीनउद्दीन ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि आज के (अदालत के) फैसले के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी और गलत इरादे वाले लोग लोगों को भड़काना बंद कर देंगे।” “मैं सरकार से हिंसा के पीछे के दोषियों का पता लगाने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहूंगा।”

आगजनी का हिस्सा नहीं

उन्होंने कहा, “बांग्लादेश में हिंसा के बीच प्रदर्शनकारी छात्रों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे किसी भी तरह से सोमवार से बांग्लादेश में हुई हिंसा और आगजनी का हिस्सा नहीं हैं।

यूएई ने बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने पूरे खाड़ी देश में अपनी गृह सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों की जांच और त्वरित सुनवाई करने का आदेश दिया है। यूएई के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने बांग्लादेशी प्रदर्शनकारियों पर कई आरोपों पर आरोप लगाया, जिसमें “सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा होना और अशांति भड़काने के इरादे से अपनी गृह सरकार के खिलाफ विरोध करना” शामिल है।

नुकसान पहुंचाने का आरोप

राज्य के स्वामित्व वाली अमीरात समाचार एजेंसी, डब्ल्यूएएम के अनुसार,बांग्लादेश में अज्ञात संख्या में प्रदर्शनकारियों पर कानून प्रवर्तन में बाधा डालने, दूसरों को नुकसान पहुंचाने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया गया था। डब्ल्यूएएम ने बताया, “प्रारंभिक जांच के नतीजों के आधार पर, सार्वजनिक अभियोजन ने आगे की जांच लंबित रहने तक उनकी प्रीट्रायल हिरासत का आदेश दिया है।”

विरोध प्रदर्शन में कितने लोग मारे गए ?

बांग्लादेशी अधिकारियों ने हताहतों की कोई आधिकारिक संख्या साझा नहीं की है, लेकिन कम से कम चार स्थानीय समाचार पत्रों ने बताया कि 100 से अधिक लोग मारे गए हैं।

कई लोग मारे गए

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के नेता हसनत अब्दुल्ला ने कहा कि कई लोग मारे गए हैं, “इसलिए राज्य को जिम्मेदारी लेनी चाहिए”। सैनिकों ने ढाका की सड़कों पर गश्त की, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा सरकारी नौकरियों में अधिकांश कोटा ख़त्म करने के बाद शांत हैं।

राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को जिम्मेदार ठहराया

पुलिस ने मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और मुख्य विरोध आयोजन समूह स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया है। बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमा खान ने एएफपी को बताया कि शनिवार को लगाया गया कर्फ्यू “स्थिति में सुधार होने तक” जारी रहेगा।

विनाशकारी गतिविधियां

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सरकारी इमारतों और पुलिस चौकियों को आग लगाने के अलावा, आगजनी के हमलों ने ढाका के मेट्रो रेल नेटवर्क को निष्क्रिय कर दिया। खान ने हिंसा भड़काने के लिए बीएनपी और जमाते-इस्लामी पार्टी को दोषी ठहराते हुए कहा, “वे सरकार को निशाना बनाकर विनाशकारी गतिविधियां चला रहे हैं।”

Hindi News/ world / Bangladesh में हिंसा के बीच प्रदर्शनकारी छात्रों का ऐलान, प्रदर्शन जारी रहेगा !

ट्रेंडिंग वीडियो