scriptEarthquake: अफ्रीका के साउथ में आए बैक टू बैक दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता | Back to back two earthquakes shake South Of Africa, magnitude of both on richter scale was 5.5 | Patrika News
विदेश

Earthquake: अफ्रीका के साउथ में आए बैक टू बैक दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता

South Of Africa Earthquakes: अफ्रीका के साउथ में आज भूकंप के बैक टू बैक दो झटके आए।

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 05:00 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Russia

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। कई बार तो एक ही दिन में एक ही जगह पर भूकंप के एक से ज़्यादा मामले भी देखने को मिलते हैं। आज, शुक्रवार, 23 अगस्त को आए भूकंपों में अफ्रीका के साउथ (South Of Africa) में आए दो बैक टू बैक भूकंप भी शामिल हैं। दोनों की ही रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही। साउथ ऑफ अफ्रीका यह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के करीब है। भारतीय समयानुसार अफ्रीका के साउथ में सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर पहला और 10 बजकर 18 मिनट पर दूसरा भूकंप आया। अफ्रीका के साउथ में आज आए दोनों भूकंपों की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की।

कितनी रही दोनों भूकंपों की गहराई?

अफ्रीका के साउथ में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही और दूसरे भूकंप की गहराई भी 10 किलोमीटर ही रही।


झटके हुए महसूस, नहीं हुआ नुकसान

अफ्रीका के साउथ में आज आए दोनों भूकंपों से कोई नुकसान नहीं हुआ। लेकिन भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाको में लोगों को भूकंप के झटके ज़रूर महसूस हुए।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंतनीय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

कमला हैरिस का बड़ा प्लान, अगर बनी राष्ट्रपति तो देंगी क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा

Hindi News/ world / Earthquake: अफ्रीका के साउथ में आए बैक टू बैक दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो