scriptजेवियर मिलेई का कमाल, कर दिखाया वो जो अर्जेंटीना में 12 साल में नहीं हुआ | Argentina sees first monthly budget surplus in 12 years | Patrika News
विदेश

जेवियर मिलेई का कमाल, कर दिखाया वो जो अर्जेंटीना में 12 साल में नहीं हुआ

Javier Milei Effect In Argentina: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर मिलेई ने हाल ही में कुछ ऐसा कर दिखाया है जो देश में 12 साल में नहीं हुआ।

Feb 21, 2024 / 02:55 pm

Tanay Mishra

javier_milei_.jpg

Javier Milei

पिछले साल 10 दिसंबर को अर्जेंटीना (Argentina) में एक नई सरकार बनी और 53 वर्षीय धुर दक्षिणपंथी नेता जेवियर मिलेई (Javier Milei) ने राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। मिलेई की पार्टी ने चुनाव में 56% वोट पाते हुए जीत हासिल की थी। चुनाव में जीत हासिल कर राष्ट्रपति बनने के बाद मिलेई के सामने सबसे बड़ी चुनौती अर्जेंटीना को महंगाई से निकालकर अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारना ही है। मिलेई के फैसलों को देखते हुए आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) ने कुछ समय पहले अर्जेंटीना की मदद के लिए 4.7 बिलियन डॉलर्स (करीब 39,000 करोड़ रुपये) की सहायता राशि को मंज़ूरी दी थी। मिलेई अभी भी आईएमएफ के संपर्क में है जिससे उनके देश को और सहायता राशि मिल सके। लेकिन इसी बीच मिलेई ने कमाल कर दिखाया है।


मिलेई का कमाल

हाल ही में आई जानकारी के अनुसार मिलेई ने राष्ट्रपति बनने के बाद कमाल कर दिखाया है। अर्जेंटीना के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार अर्जेंटीना के जनवरी बजट में सरप्लस देखा गया। मिलेई के शासन में अर्जेंटीना में जनवरी का मंथली बजट बैलेंस भी रहा और सरप्लस भी दर्ज हुआ। यह एक बड़ी बात है।

12 साल में पहला मौका

12 साल में यह पहला मौका है जब अर्जेंटीना के मंथली बजट में सरप्लस देखा गया। और यह संभव हो सका मिलेई के शासन में।

लगा 10 हफ्ते से भी कम समय

अर्जेंटीना में जो 12 साल में नहीं हुआ, उसे करने में मिलेई को 10 हफ्ते से भी कम समय लगा।

Hindi News/ world / जेवियर मिलेई का कमाल, कर दिखाया वो जो अर्जेंटीना में 12 साल में नहीं हुआ

ट्रेंडिंग वीडियो