scriptApple को बड़ा झटका, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग मामले में 16,500 करोड़ का लगा जुर्माना | Apple slammed with over 16,500 crore Rs. antitrust fine | Patrika News
विदेश

Apple को बड़ा झटका, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग मामले में 16,500 करोड़ का लगा जुर्माना

Big Blow To Apple: ऐप्पल को आज एक बड़ा झटका लगा है। कानून के उल्लंघन के मामले में ऐप्पल पर 16,500 करोड़ से ज़्यादा का जुर्माना ठोका गया है। क्या है पूरा मामला? आइए जानते हैं।

Mar 04, 2024 / 07:22 pm

Tanay Mishra

apple-spotify_clash.jpg

Apple slammed with a big fine in Spotify and other music streaming platforms case

टेक जायंट ऐप्पल (Apple) को आज एक बड़ा झटका लगा है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक ऐप्पल को यह झटका यूरोपीय यूनियन (European Union – EU) ने दिया है। पढ़कर मन में सवाल आना लाज़िमी है कि यूरोपीय यूनियन ने ऐसा क्या किया जिससे ऐप्पल को झटका लगा है। दरअसल यूरोपीय यूनियन ने आज, सोमवार, 4 मार्च को ऐप्पल पर बड़ा जुर्माना ठोका है। और यह जुर्माना कोई छोटा-मोटा जुर्माना नहीं, बल्कि 1.84 बिलियन यूरो का है जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 16,500 करोड़ से भी ज़्यादा है।


किस मामले में ठोका जुर्माना?

यूरोपीय यूनियन ने ऐप्पल पर किस मामले में जुर्माना ठोका, मन में यह सवाल आना भी स्वाभाविक है। दरअसल ऐप्पल ने स्पॉटिफाई (Spotify) और अन्य प्रतिद्वंद्वी म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ को आईफोन यूज़र्स को इस बारे में इन्फॉर्म करने से रोका कि वो ऐप्पल के ऐप स्टोर के अलावा दूसरे ऑप्शंस भी चुन सकते हैं जो यूज़र्स को ऐप्पल ऐप स्टोर से सस्ते पड़ेंगे।

https://twitter.com/Reuters/status/1764630690564284721?ref_src=twsrc%5Etfw


ऐप्पल ने किया अपनी पोज़िशन का गलत इस्तेमाल

यूरोपीय यूनियन की कॉम्पिटिशन और डिजिटल चीफ मार्ग्रेथ वेस्टेगर (Margrethe Vestager) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में बात करते हुए कहा, “ऐप्पल ने म्यूज़िक स्ट्रीमिंग ऐप्स के डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर अपनी पावर और पोज़िशन का गलत इस्तेमाल किया है। ऐसे में यूरोपीय उपभोक्ताओं के पास फ्री चॉइस नहीं थी कि वो कहाँ, कैसे और किन कीमतों पर म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं।”

गैरकानूनी है ऐप्पल का यह कदम

मार्ग्रेथ ने आगे कहा, “ऐप्पल का यह कदम गैरकानूनी है और इसका असर दस लाख से भी ज़्यादा यूरोपीय उपभोक्ताओं पर पड़ा है।”

स्पॉटिफाई ने दर्ज किया था मामला

2019 में स्पॉटिफाई ने ऐप्पल की इस हरकत की शिकायत करते हुए मामला दर्ज किया था। उसके बाद इस मामले में तूल पकड़ा और करीब 5 साल बाद आज इस पर फैसला आ गया है।

यह भी पढ़ें

शानी लाउक को अचेत और अर्धनग्न अवस्था में घुमाने वाले 4 में से 3 हमास आतंकियों का हुआ खात्मा



Hindi News/ world / Apple को बड़ा झटका, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग मामले में 16,500 करोड़ का लगा जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो