scriptअमरीका की GDP हुई धड़ाम, ग्लोबल शेयर मार्केट में भूचाल लेकिन भारत में दिखी तेजी | America's GDP is low, India is seeing growth | Patrika News
विदेश

अमरीका की GDP हुई धड़ाम, ग्लोबल शेयर मार्केट में भूचाल लेकिन भारत में दिखी तेजी

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियां AI पर भयंकर खर्च कर रही हैं लेकिन मुनाफे में देरी के चलते निवेशकों का इन टेक कंपनियों से मोहभंग हो रहा है। 116 प्रतिशत नेट प्रॉफिट और 27 रेवेन्यू बढऩे के बावजूद मेटा (फेसबुक) के शेयर क्रैश हो गए हैं। वहीं 15 प्रतिशत से अधिक इसके शेयर टूटे हैं।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 09:09 am

Jyoti Sharma

America's GDP is low, India is seeing growth

America’s GDP is low, India is seeing growth

अमरीका-भारत सहित दुनियाभर की टेक कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अपनाने पर जोर दे रही हैं और इनमें बड़ा निवेश कर रही हैं। AI पर भयंकर खर्च के बावजूद कंपनियों को AI से जल्द मुनाफा होने की उम्मीद नहीं है, यही वजह है Meta (Facebook) का शुद्ध मुनाफा 2024 की पहली तिमाही में 116 प्रतिशत बढक़र 1237 करोड़ डॉलर और राजस्व 27 प्रतिशत उछलकर 3646 करोड़ डॉलर होने के बावजूद कंपनी के शेयर 15 प्रतिशत से अधिक लुढक़ गए, इससे मेटा की बाजार पूंजी एक दिन में ही 196 अरब डॉलर यानी 15.83 लाख करोड़ रुपए घट गई।

बड़ी-बड़ी कंपनियों पर भी दबाव

AI पर खर्च बढऩे और मुनाफा होने में देरी से Microsoft, Google, Amazon, IBM जैसी कंपनियों पर भी काफी दबाव है और इनके शेयरों में भी भारी बिकवाली हुई है। वहीं, दूसरी तरफ मार्च तिमाही में अमरीका (USA) में GDP के निराशाजनक आंकड़ों से भी बाजार में हाहाकार मच गया है। 2024 की पहली तिमाही में अमरीका में जीडीपी २.४ प्रतिशत के अनुमान के विपरीत केवल 1.66 प्रतिशत बढ़ा, जिससे अमरीका और यूरोप के बाजारों में करीब 2 की गिरावट आई। साथ ही 10 साल वाले बॉन्ड का यील्ड 5 माह की ऊंचाई 4.7 प्रतिशत तक पहुंच गया।

इसलिए गिरे AI स्टॉक्स

मार्क ज़करबर्ग ने कहा कि मेटा एआइ के विकास पर 35 से 40 अरब डॉलर खर्च करेगी। कंपनी AI पर खर्च बढ़ी रही है, लेकिन इससे जल्द मुनाफा होने की उम्मीद नहीं है। मेटा को जेनरेटिव AI से मुनाफा कमाने में कई साल लग सकते हैं। इससे निवेशकों का धैर्य जवाब दे गया और उन्होंने एनवीडिया को छोडक़र सभी एआइ बेस्ड स्टॉक्स से बिकवाली की।

सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ा

भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) ने गुरुवार को ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर रुझानों को नजरअंदाज कर शुरुआती गिरावट से रिकवरी करते हुए 10 दिन के हाई पर बंद हुआ। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बैंकिंग, ऑटो और फार्मा शेयरों में खरीदारी के चलते सेंसेक्स 486 अंक मजूबत होकर 74,339 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी 168 अंक की बढ़त के साथ 22,570 पर बंद हुआ।

एआइ बेस्ड टेक स्टॉक्स क्रैश

कंपनी               गिरावट

मेटा (फेसबुक) – 15.4 प्रतिशत 

आइबीएम – 9.16प्रतिशत 

माइक्रोसॉफ्ट – 4.601

अमेजन – 3.80प्रतिशत 

गूगल (अल्फाबेट)  4.30 प्रतिशत 
माइक्रोन – 2.65 प्रतिशत 

 ओरेकल – 1.50प्रतिशत 

ग्रोथ रेट में सुस्ती से बाजार घराशायी

इंडेक्स प्रदर्शन

नैस्डैक (अमरीका) – 2.03 प्रतिशत 

डाउ जोंस (अमरीका) – 1.15 प्रतिशत 

निक्केई (जापान) – २.161 प्रतिशत 
डीएएक्स (जर्मनी) 1.41 प्रतिशत 

सीएसी (फ्रांस) – 1.57 प्रतिशत 

बोवेस्फा (ब्राजील) – 0.80 प्रतिशत 

ताइवान वेटेड – 1.38 प्रतिशत 

सेंसेक्स (भारत) 0.66 प्रतिशत 

ये भी पढ़ें- चुनावों में AI का हो सकता है गलत इस्तेमाल, अब ये सिंडिकेट रोकेगा हर खतरा!

Home / world / अमरीका की GDP हुई धड़ाम, ग्लोबल शेयर मार्केट में भूचाल लेकिन भारत में दिखी तेजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो